WordPress में Child theme Create कैसे करें

क्या आप अपनी वर्डप्रेस साईट में Child theme create करने के लिए आर्टिकल की तलाश कर रहे है?

Child theme आपकी Original theme फ़ाइल को Edit किए बिना आपके WordPress theme को modify/customize करता है। इसके अलावा जब आप अपनी Parent theme को अपडेट करते है, तो Child theme में किए गए Changes नहीं बदलते हैं।

आज इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगा प्लगइन का उपयोग करके WordPress में Child theme कैसे बनाये।

Child Theme क्या है

Child theme एक ऐसा theme है जो आपके parent theme/original theme की features और functionality का उपयोग करता है। और जब आप अपनी child theme में कुछ भी बदलाव करते हैं, वह आपके parent theme/original theme को प्रभावित नहीं करता है। लेकिन अगर parent theme/original theme में कोई भी बदलाव करते है तो वह changes आपके child theme में दिखाई देगी।

आपको Child Theme का उपयोग क्यों करना चाहिए

यदि आप अपनी Parent theme में कुछ भी changes करते है, तो WordPress child themes का उपयोग करना सबसे safe और recommended तरीका है। आप parent theme को प्रभावित किए बिना इसे कस्टमाइज कर सकते हैं।

यह आपके Changes को खोये बिना parent theme को अपडेट करने की अनुमति देता है। अर्थात जब आप अपने parent theme को अपडेट करते हैं, तो आपकी customization डिलीट नहीं होगी।

WordPress में Child theme Create कैसे करें

यहाँ, मैं वर्डप्रेस में Child Theme create करने के लिए प्लगइन का उपयोग करूंगा। यदि आप एक Beginner हैं और आपको कोडिंग नहीं आती है, तो आप इस आर्टिकल को फॉलो करके आसानी से अपनी वर्डप्रेस website के लिए child theme create कर सकते है।

WordPress.org में बहुत सारे Child Theme plugins उपलब्ध हैं। यहाँ मैं Child Theme Configurator प्लगइन उपयोग करूंगा।

तो चलिए शुरू करते है…

सबसे पहले अपन साईट में Child Theme Configurator प्लगइन इनस्टॉल करें। प्लगइन Activate करने के बाद Tools >> Child Themes पर क्लिक करें। यह आपको प्लगइन के settings पेज पर ले जायेगा।

यहाँ “CREATE a new Child Theme” आप्शन को सेलेक्ट करें। इसके बाद “Select a Parent Theme” से उस parent theme को सेलेक्ट करें जिसका आप child theme बनाना चाहते हैं। आप नीचे स्क्रीनशॉट में देख सकते है,

WordPress site me Child theme Create kaise kare

इसके बाद Analyze बटन पर क्लिक करें। प्लगइन अब चेक करेगा कि आपके द्वारा चुने गए theme के लिए यह child theme बना सकता है या नहीं।

यदि यह आपके द्वारा सेलेक्टेड theme के लिए Child theme create कर सकता है, तो आपको एक Notification देगा – “This theme appears OK to use as a Child theme” जैसा कि आप स्क्रीनशॉट में देख सकते है,

WordPress site me Child theme Create kaise kare

हालंकि इसका डिफ़ॉल्ट आप्शन अधिकांश वेबसाइट के लिए परफेक्ट काम करता है। अतः सभी आप्शन को उनकी डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स में छोड़ दें।

इसके बाद नीचे स्क्रॉल करें और Create New Child Theme बटन पर क्लिक करें।

WordPress site me Child theme Create kaise kare

अब यह आपको एक Message देगा – Child Theme Hueman Child (आपके थीम का नाम) has been generated successfully.

WordPress site me Child theme Create kaise kare

बधाई हो! आपने अपनी साईट के Child Theme create कर लिया है।

अब Appearance >> Theme पेज पर जाकर इस नए Child theme को activate कर सकते है।

मुझे आशा है इस आर्टिकल नें आपको WordPress Child theme Create करने में मदद की। छोटा सा निवेदन, अगर यह आर्टिकल आपके लिए मददगार साबित हुई है, तो इसे शेयर करना न भूलें!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *