What Is Google Assistant In Hindi? गूगल असिस्टेंट क्या है?

Google Assistant Kya Hai? – What Is Google Assistant In Hindi? दोस्तों अपने smartphone और smart devices में ok google! बोलकर हम अपने सवालों के जवाब तो बहुत ही आसानी से पता कर लेते है? पर क्या आपको पता है की आख़िर Google Assistant क्या है? अगर नही! तो आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की गूगल असिस्टेंट क्या है? कैसे काम करता है? किसने बनाया? फ़ायदे क्या है? कैसे इस्तेमाल करे? & All About Google Assistant In Hindi?

हेलो! दोस्तों यदि मैं आपसे पूछुं की इंटरनेट की इस दुनिए में सबसे फेमस नाम कौन-सा है? तो मेरी तरह ही शायद आपका जवाब भी google हो! क्योंकि आज दुनिया में लगभग प्रत्येक इंटरनेट उपयोगकर्ता गूगल के नाम तथा इसके काम से भली-भाँति परिचित हैं! और इसलिए गूगल वर्तमान समय में दुनिया की विशाल तथा महानतम कंपनियों में से एक है!

आज गूगल के सैकड़ों प्रोडक्ट तथा सर्विस उपलब्ध है! और उनमें से एक सर्विस google drive है? जिसके बारे में पूरी जनकरी आपको पिछले लेख में दी गयी और आज के इस लेख में हम आपको google assistant के बारे में बताने जा रहे हैं!

दोस्तों यदि अपने गूगल की इस शानदार सेवा अब तक नही किया है? तो वक्त आ गया है गूगल असिसटेंट को अपना पर्सनल असिस्टेंट बनाने का! जिसके इस्तेमाल से आप मोबाइल को बिना छुए (touch) अपने अनेक कार्यों को कर सकते हैं! जी हाँ यदि आप google असिस्टेंट का सही तरीके से इस्तेमाल करते है तो आप अपने समय तथा एनर्जी की बचत कर सकते हैं!

अब आपके मन में सवाल होगा! आखिर कैसे? तो आज के इस लेख को पढ़ते रहिए और इस लेख के अंत तक आपको गूगल असिस्टेंट के बारे में पूरी जनकरी मिल जाएगी! चलिये सबसे पहले हम जानते हैं कि What Is Google Assistant In Hindi? गूगल असिस्टेंट क्या है?

गूगल असिस्टेंट क्या है? – What Is Google Assistant In Hindi? 

दोस्तों गूगल असिस्टेंट एक तरह का हमारा पर्सनल असिस्टेंट है। जिस तरह हमारी निजी जिंदगी में किसी कंपनी में बॉस के साथ उसका सहायक (असिस्टेंट) होता है, उसी तरह google assistant भी mobile में हमारे अनेक टास्क को पूरा करने में हमारी मदद करता है। गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल कर हम अपने शब्दों को बोलकर अपने मोबाइल को कमांड दे सकते हैं। दोस्तों जिस तरह amazon के alexa तथा apple के siri कार्य करते हैं उसी तरह google असिस्टेंट android मोबाइल में कार्य करता है।

googls असिस्टेंट को हम इस तरह समझ सकते हैं की यह गूगल की अपने users के लिए फ्री सेवा है जिसके तहत यूज़र्स अपनी आवाज़ के जरिये मोबाइल को कमांड दे सकते हैं! उदाहरण के लिए यदि आप गूगल असिस्टेंट से पूछते है की where is my nearby restaurant तो गूगल आपके नजदीकी रेस्टॉरेंट की जानकारी आपके सामने रख देगा!

दोस्तों वर्तमान समय में android 6.0 के ऊपर लगभग सभी version में गूगल असिस्टेंट सर्विस उपलब्ध होती है! हालांकि अब तक गूगल असिस्टेंट desktop वर्जन में उपलब्ध नहीं है! दोस्तों जब भी आप google असिस्टेंट पर अपने सवालों को बोलकर पूछते हैं तो उस सवाल का जवाब भी आपको आवाज़ (voice) के रूप में सुनाई देता है! और इस प्रकार ऐसा लगता है कि आप किसी व्यक्ति से बात कर रहे हैं!

दोस्तों वास्तविक रूप से गूगल असिस्टेंट को गूगल pixel स्मार्टफोन तथा गूगल home के लिए लांच किया गया था! परंतु आज गूगल असिस्टेंट लगभग सभी एंड्रॉयड डिवाइस, wear ऑपरेटिंग सिस्टम डिवाइस तथा Cars में भी सपोर्ट करता है! वे कार जिनमें एंड्रॉयड auto तकनीक का इस्तेमाल किया जा सकता है!

google असिस्टेंट windows के cortana तथा apple के siri के स्थान पर बेहतरीन विकल्प है!

गूगल ने अपनी गूगल असिस्टेंट सेवा को वर्ष 2017 में विस्तार किया था ताकि अन्य मोबाइल devices में भी गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल हो सके! इसलिए वर्तमान समय में लगभग सभी नए एंड्रॉयड फ़ोन में AI (आर्टिफिशियल इंटेलीजेंसी) सिस्टम के साथ गूगल असिस्टेंट आसानी से देखा जा सकता है!

गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल smasung ब्रांड के महेंगे डिवाइस में भी किया जा रहा है! इसलिए यदि आपके पास एंड्रॉयड फ़ोन है तथा आपके पास गूगल असिस्टेंट है तो उपयोगकर्ताओं के लिए यह बेहद उपयोगी फीचर है!! दोस्तों यदि आपका Android Phone Lock हो जाता है तो ऐसी स्थिति में भी गूगल असिस्टेंट कार्य करेगा! इसके लिये आपको मोबाइल की सेटिंग्स से इसे इनेबल करना होगा! जिसमें आप व्यक्तिगत प्रश्नों के उत्तर भी देख सकते हैं!

दोस्तों कुछ समय पहले गूगल ने iphones के लिए भी एंड्रॉयड असिस्टेंट को लांच कर दिया गया! हालाँकि एंड्रॉयड यूजर्स की तुलना में आईफोन यूज़र्स के लिए गूगल असिस्टेंट में कुछ Restrictions (प्रतिबंध) है! परंतु खास बात यह है कि आप pixel जैसे स्मार्टफोन में ही नहीं बल्कि अन्य android यूज़र्स तथा iphone यूज़र्स भी गूगल असिस्टेंट का आनंद उठा सकते हैं!!

अब जब हम जानते हैं कि गूगल असिस्टेंट को कहाँ-कहाँ इस्तेमाल किया जा सकता है?

गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल और फ़ायदे? – Use of Google Assistant In Hindi?

Google Maps

गूगल असिस्टेंट आपको अपनी आवाज के जरिए एंड्रॉयड तथा आईफोन डिवाइस में गूगल maps नेविगेट करने में सहायता करता है! आप कहीं भी जा रहे हैं तो गूगल मैप्स के जरिए आप अपनी लोकेशन को पता कर सकते हैं तथा लोकेशन शेयर कर सकते हैं!

दोस्तों यदि आप google असिस्टेंट को “google take me home” कमांड देते हैं तो गूगल आपको आपकी घर की एड्रेस पर ले चलेगा! लेकिन उससे पहले आपको सेटिंग से गूगल असिस्टेंट को बताना होगा कि आपका घर का एड्रेस क्या है? दोस्त है ना कमाल!

इसके साथ ही गूगल असिस्टेंट लगभग सभी मैसेजिंग app जैसे कि whatsapp मैसेंजर, हैंगआउट, viber, टेलीग्राम, एंड्राइड मैसेजेस आदि को सपोर्ट करता है! तथा गूगल असिस्टेंट आप के फ़ोन में app के नोटिफिकेशंस, messages को read कर सकता है तथा नोटिफिकेशन का रिप्लाई कर सकता है!!

इसके साथ ही ड्राइविंग के दौरान गूगल असिस्टेंट google maps के जरिये ETA (estimated time of arrival) मतलब आगमन के अनुमानित समय का भी अनुमान लगाया जा सकता है! साथ ही आप एंड्रॉयड डिवाइस के जरिए उसे शेयर भी कर सकते हैं.

यह भी पढ़े: Google Map पर अपना Address और Location कैसे डालें

Headphone and Earbuds

कई वॉयरलैस headphones में गूगल असिस्टेंट का सपोर्ट उपलब्ध है शुरुआत में यह सिर्फ Bose QuietComfort 35 तथा pixel Buds हैडफ़ोन में गूगल असिस्टेंट कार्य करता था!

परंतु वर्तमान समय में कई सारे ब्रांड्स में गूगल असिस्टेंट सपोर्ट उपलब्ध है जैसे कि Harman, JBL, Sony, तथा अन्य इस तरह के फीचर्स के साथ आप अपने स्मार्टफोन में AI (आर्टिफीसियल इंटेलीजेंसी) असिस्टेंट को बिना ओपन किए एक्सेस कर सकते हैं! आपको सिर्फ बटन प्रेस करना है गूगल से बातें शुरू कर दीजिए.

Cars

वर्तमान समय में गूगल असिस्टेंट वाहनों में भी उपलब्ध है volvo, ऑडी जैसी कार तथा अन्य जिनमें एंड्रॉयड ऑटो फ़ीचर उपलब्ध हैं! उनमें आप गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल आसानी से कर सकते हैं!!

Smart Home Device & Appliances

जैसा कि अभी हमने बताया कि कई सारे डिवाइस गूगल असिस्टेंट को वर्तमान समय में सपोर्ट करते हैं! घर के बल्ब लाइट से लेकर फ्रीज के बीच में कहीं सारे प्रोडक्ट गूगल असिस्टेंट सपोर्ट करते हैं!

वर्तमान समय में गूगल असिस्टेंट का 1600 होम ब्रांडस तथा 10,000 से अधिक डिवाइस में सपोर्ट उपलब्ध है यहां कुछ मुख्य brands से दिए गए हैं जो गूगल असिस्टेंट को सपोर्ट करते हैं!

  • Canary
  • Hive
  • Honeywell
  • Ikea
  • iRobot
  • LG appliances
  • Logitech
  • Nest
  • Netatmo
  • Osram
  • Philips Hue
  • Ring
  • Samsung SmartThings
  • Tado
  • TP-Link
  • WeMo
  • Whirlpool

यह डिवाइस गूगल असिस्टेंट को सपोर्ट करते हैं तथा आपकी दी हुई कमांड का पालन करते हैं! आप घर में जाएं तथा लाइट ऑटोमेटिक ऑन या ऑफ हो जाती है! आप अपने घर के तापमान को कम कर सकते हैं! तथा अलार्म सेट कर सकते हैं आदि अनेक कार्य गूगल असिस्टेंट की मदद से कर सकते हैं!!

इसके अलावा आपका यह जानना जरूरी है कि गूगल असिस्टेंट वर्तमान समय में IFTT (if this then that) को सपोर्ट करते हैं अर्थात यह एक ऐसी टेक्नोलॉजी है जिसकी मदद से आप एक साथ दो-दो काम कर सकते हैं! उदाहरण के लिए यदि आप चाहते हैं कि आपका AC ऑन हो तब आपका fan ऑटोमेटिक हो जाए! इस स्तिथि में गूगल असिस्टेंट IFTT आप के लिए यह काम करेगा!

Android TV

एंड्राइड टीवी भी अनेक डिवाइस में गूगल असिस्टेंट का सपोर्ट उपलब्ध करती है! sony के अधिकतर टीवी में एंड्रॉयड गूगल असिस्टेंट फ़ीचर सपोर्ट होता है!

दोस्तों यहां पर ध्यान रखने वाली बात यह है कि sony टीवी न सिर्फ एंड्राइड टीवी को on कर सकते हैं बल्कि यह गूगल home, amazon alexa को भी सपोर्ट करते हैं! इसका मतलब है कि आप स्पीकर से बात करते हुए अपनी tv को कंट्रोल कर सकते हैं! या टीवी को कमांड देते हुए लाइट्स को ऑन या ऑफ कर सकते हैं।

Google Home Device

जैसा कि नाम से ही पता चलता है यह home device है तो जब आप घर पर जाते हैं तो smart home control की तरह function तथा सेवाओ का इस्तेमाल कर सकते हैं!

Google Home अमेजॉन echo को कड़ी टक्कर दे रहा है! गूगल home क्रोमकास्ट enabled स्पीकर है जो voice कंट्रोल असिस्टेंट की सुविधा उपलब्ध करते है! गूगल धीरे-धीरे अपने कई सारे डिवाइस लॉन्च करता जा रहा है! Google Home, Google Home Max, Google Home Mini तथा Nest Home Hub आदि गूगल के मुख्य home असिस्टेंट हैं!

दोस्तों आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि गूगल home device किस तरह काम करते हैं?

जिस तरह आप अपने एंड्रॉयड फोन में गूगल असिस्टेंट को कमांड देते हैं उसी तरह google home डिवाइस को भी कमांड दी जा सकती है! गूगल होम डिवाइस का इस्तेमाल कर आप अपने घर की अनेक चीजों को ऑटोमेट, कंट्रोल कर सकते हैं जैसे कि tv on करना, लाइट on/off आदि कमांड को google home device पूरा करने में सहायक होते हैं!

यहां आपको कुछ मुख्य चीजें बताई गयी है जो गूगल असिस्टेंट हमारे लिए कार्य करता है!

  • गूगल असिस्टेंट आप के घर के अनेक डिवाइसेज को कंट्रोल करने का कार्य करता है!
  • कैलेंडर से जानकारियां एकत्रित करता है!तथा अन्य निजी जानकारियां प्राप्त करता है।
  • ऑनलाइन रेस्टोरेंट की जानकारियां ,news, मौसम आदि जानकारी आपको देता है!
  • आपके म्यूजिक को कंट्रोल करता है!
  • आपके विभिन्न एप्लीकेशन को ओपन तथा कंट्रोल करता है!
  • मैसेजेस का रिप्लाई करता है! इसके अलावा भी गूगल असिस्टेंट आप के लिए अनेक सारे कार्य करता है क्योंकि
    वर्तमान समय में यह घर के अनेक डिवाइस को कंट्रोल करने की शक्ति रखता है!

गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल कैसे करे?

कैसे पता करें आपके फोन में गूगल असिस्टेंट सपोर्ट करता है या नहीं?

यह जानने के लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल के home बटन को 3 सेकंड तक प्रेस करना होगा! और आपका गूगल असिस्टेंट आपके सामने हाज़िर हो जाएगा! अब आप गूगल असिस्टेंट को टाइपिंग या voice कमांड देखकर फ़ोन के कई सारे कार्य करवा सकते हैं!

दोस्तों यदि आपके मोबाइल में गूगल असिस्टेंट पहले से उपलब्ध नहीं है! तो आप play स्टोर से गूगल असिस्टेंट एप्लीकेशन इस्तेमाल कर सकते हैं! पहले यह गूगल allo मैसेंजर के साथ काम करते थे!

परंतु अब आप ही google असिस्टेंट app को प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं! इंस्टॉल करने के बाद इसे ओपन कीजिए! तथा इस तरह आप गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल अपने डिवाइस में कर पाएंगे! तो इस तरह से आप आसानी से गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल बहुत ही आसानी से अपने किसी भी smartphone में कर सकते हो।

गूगल असिस्टेंट क्या क्या कर सकता है?

गूगल असिस्टेंट आपके स्मार्ट फोन के कई सारे काम कर सकता है! यकीन मानिए जब आप इसका स्वयं इस्तेमाल करेंगे तो आपको इससे अनेक कार्य तेजी से कर पाएंगे! उनमें से कुछ निम्नलिखित हैं.

भारतीयों के लिए गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल करने का सबसे बड़ा फायदा है कि हम इसे हिंदी भाषा में इस्तेमाल कर सकते हैं! जी हां आप हिंदी में गूगल असिस्टेंट को कोई भी कमांड देते हैं वह तुरंत Accept कर लेता है। Example यदि आप गूगल असिस्टेंट से पूछते हैं आज का मौसम कैसा है? तो आपको मौसम का हाल हिंदी में पता लग
जाएगा।।

Open Application

गूगल असिस्टेंट का एक सामान्य कार्य है कि आप इसकी मदद से किसी भी एप्लीकेशन को instantly ओपन कर सकते हैं! यदि आप गूगल असिस्टेंट में कहते हैं open whatsApp तो आपके सामने कुछ ही सेकंड में व्हाट्सएप खुल कर आ जाएगा। इसी तरह आप कोई भी ऐप ओपन कर सकते हैं।

Read Notifications

गूगल असिस्टेंट आपके डिवाइस की सभी नोटिफिकेशंस को Read करने का भी कार्य करती है! आप एक बारी में सभी
नोटिफिकेशंस को read कर सकते हैं।

Get Quick Information

यदि आपको अपने नजदीकी किसी रेस्टोरेंट को खोजना हो? अपने देश, राज्य की ताजा खबरें जाननी हो या फिर मौसम का हाल जानना हो? सभी जानकारियां गूगल असिस्टेंट के माध्यम से आप प्राप्त कर सकते हैं।

Control Music

गूगल असिस्टेंट आपके डिवाइस के म्यूजिक प्लेयर को भी कंट्रोल करने में सहायक है! आप अपनी आवाज से म्यूजिक प्लेयर ओपन कर सकते हैं, किसी सॉन्ग को pause कर सकते हैं।

Set Alarm

यदि आप गूगल असिस्टेंट में अलार्म सेट करना चाहते हैं, तो आप को पूछा जाएगा आप कितने बजे का अलार्म सेट करना
चाहते हैं!

तो आप जब टाइम बताएंगे तो ऑटोमेटिक उस टाइम में अलार्म सेट हो जाएगा।। तो है ना…कमाल notify you. कोई भी टास्क जिसे आप भूलना नहीं चाहते और समय पर करना चाहते हैं, उसके लिए आप कैलेंडर, रिमाइंडर जैसी अन्य एप्लीकेशन आपको इस काम में लगातार नोटिफाई कर सकती है।

मोबाइल में Google Assistant कैसे On करें?

दोस्तों यदि आप लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल करते हैं अर्थात आपके मोबाइल का ऑपरेटिंग सिस्टम 6.0 है,7.0 या इससे भी ऊपर है तो जरूर आपके डिवाइस में पहले से ही गूगल असिस्टेंट फीचर कंपनी द्वारा दिया गया हो!

यदि आप यह चेक करना चाहते हैं तो आप home button को long press कीजिए और आपके सामने Google Assistant आ जाएगा। अब आप अपनी voice से जो भी कमांड देंगे आप के निर्देशों का पालन किया जाएगा।।

यदि आपके डिवाइस में आपको गूगल असिस्टेंट उपयोग करने में आपको दिक्कत आ रही है तो आप गूगल असिस्टेंट की
ऑफिशियल ऐप को भी अपने डिवाइस में इंस्टॉल कर सकते हैं।

नीचे इस एप्लीकेशन का लिंक दिया है जहां पर क्लिक कर सभी एंड्रॉयड यूजर्स अपने मोबाइल में गूगल असिस्टेंट ऐप को
इंस्टॉल कर सकते हैं।

Download

How to Check Google Assistant History in Hindi

अब तक हमने बात की गूगल असिस्टेंट setting असल में है क्या? कैसे इसका इस्तेमाल करते हैं? लेकिन अब हम जानेंगे कि Google Assistant से हमने जो बातचीत की है उसकी history कैसे देखें? यदि आप Google Assistant की history open करते हैं, तो आपको पिछले कई दिनों में Google Assistant से की गई बातचीत show हो जाएगी।

Google Assistant की हिस्ट्री चेक करने के लिए सबसे पहले आप अपने मोबाइल के homebutton को long press कर अपने मोबाइल में लांच करें! launch करने के बाद अब यहां Google Assistant को कोई भी command दें!

अब जैसे ही आपको आपकी command का आंसर मिल जाएगा! तो अब आप गूगल असिस्टेंट की history चेक करने के लिए पेज को ऊपर की ओर scroll कीजिए! और जैसे जैसे आप page को ऊपर की ओर scroll करते रहेंगे आपके द्वारा Google Assistant से की गई सारी बातचीत आपको show होने लग जाएगी।

तो दोस्तों इस तरह आप बिना कोई सेटिंग्स में जाए बगैर गूगल असिस्टेंट की हिस्ट्री चेक कर सकते हैं! और देख सकते हैं कि पिछले दिनों में मैंने क्या क्या Google Assistant में सर्च किया है!

यदि आप अक्सर Google Assistant का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए history चेक करना काफी उपयोगी साबित होगा! अब हम बात करते हैं कि किस तरीके से गूगल असिस्टेंट की हिस्ट्री को डिलीट करते हैं!

How to Delete Google Assistant History in Hindi

Google Assistant की history को डिलीट करने के लिए आपको कुछ steps follow करने होंगे! क्योंकि आप डायरेक्टली उसकी history को डिलीट नहीं कर सकते! अब नीचे दिए steps को ध्यान पूर्वक follow कर Google Assistant की सेटिंग को अपने एंड्रॉयड फोन से डिलीट कर सकते हैं!

सबसे पहले अपने मोबाइल में गूगल chrome या किसी भी वेब ब्राउज़र को ओपन करे! ध्यान रहें उस browser में आपके Gmail id से sign in होना चाहिए।

अब browser के search bar में My activity टाइप करें!

रिजल्ट में welcome to my activity web link दिखेगा! आप उस लिंक पर क्लिक करें। क्लिक करते ही इस पेज में आपका गूगल अकाउंट show होगा। आप left hand साइड में ऊपर दिए गए menu पर क्लिक
करें।

अब menu में यहां Delete activity By ऑप्शन दिया गया है उस पर क्लिक करें।

उसके बाद आप जिस दिन की History को डिलीट करना चाहते हैं उस ऑप्शन को select करें या फिर आप custom range choose कर सकते हैं!

अब next बटन पर क्लिक करें! आपके सामने नया पेज ओपन होगा इसमें गूगल के सभी product show किए जा रहे हैं तो यहां पर आप सिर्फ Google Assistant की हिस्ट्री डिलीट करना चाहते हैं तो Google Assistant को ही select करें!

अब next button पर क्लिक कर आगे बढ़ें! आपके सामने assistant History show हो जाएगी अब इसे डिलीट करने के लिए Delete बटन पर क्लिक कर दें!

तो दोस्तों इस तरीके से आप गूगल Assistant की history को डिलीट कर सकते हैं!

उम्मीद है की अब आपको गूगल असिस्टेंट से जुड़ी पूरी जानकारी होगी, और अब आप जान गये होगे की गूगल असिस्टेंट क्या है? कैसे काम करता है? किसने बनाया? फ़ायदे क्या है? कैसे इस्तेमाल करे? & All About Google Assistant In Hindi?

यह भी पढ़े:

Hope की आपको What Is Google Assistant In Hindi? गूगल असिस्टेंट क्या है? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा!

अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *