Website या Blog का Backlink Check कैसे करें

क्या आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग की Backlink Check करने के लिए Backlink Checker Tool की तलाश कर रहे है?

गूगल जब किसी पेज को पहले पेज पर रैंक करता है, तो वह बहुत सारे रैंकिंग फैक्टर का उपयोग करता है, लेकिन उन सभी में Backlink सबसे महत्वपूर्ण Googl ranking factor हैं।

लेकिन यदि आप गूगल के पहले पेज पर रैंक करना चाहते हैं, तो आपको high quality backlinks बनाने की आवश्यकता होगी। Low-quality backlinks आपकी साइट के ट्रैफ़िक और रैंकिंग दोनों को हानि पहुँचा सकते हैं।

अतः आपको अपनी वेबसाइट या ब्लॉग की backlinks को समय समय पर चेक करना बहुत जरूरी है और इसके लिए आप Backlink Checker Tools का उपयोग कर सकते है।

आज इस आर्टिकल में मैंने कुछ बेहतरीन Best FREE Backlink Checker टूल को लिस्टेड किया है जो Backlink Check करने में आपकी मदद कर सकते है।

Backlinks क्या है


Backlinks किसी वेबपेज पर आने वाले incoming links होते है। बैकलिंक्स किसी भी वेबपेज की रैंकिंग के लिए प्रमुख मीट्रिक हैं। बहुत सारे बैकलिंक्स वाला पेज गूगल में बेहतर प्रदर्शन करता है।

यहाँ मैं आपको नीचे backlinks से जुड़ी कुछ टर्म बताने वाला हूँ जो आपको backlinks के बारे में और अच्छे से समझने में मदद करेगा।

  • Internal Links – जब आप अपनी पोस्ट में अपने किसी दूसरे पोस्ट का लिंक add करते है, तो उसे internal linking कहते है।
  • External Links – जब आप अपनी पोस्ट में किसी दूसरे साइट की लिंक को add करते है, तो उसे external linking कहते है।
  • Link Juice – जब कोई Web page आपके आर्टिकल या होमपेज को लिंक करता है, तो वह link juice pass करता है। ये link juice आपकी साइट ranking और Domain Authority को बढ़ाने में मदद करते है।
  • No-follow Links – जब कोई साइट किसी वेब पेज को लिंक करती है लेकिन उसके लिए no follow टैग सेट कर देती है, तो वह link juice pass नही करता है। No-follow tag खासकर spammy या unrelated साइट के लिए उपयोग किया जाता है। ये वेबसाइट रैंकिंग में कोई भूमिका नहीं निभाते है।
  • Do-follow Links –जब आप अपनी साइट में कोई वेबपेज लिंक करते है, तो वह डिफ़ॉल्ट रूप से do-follow होते है। ये link juice pass करते है।
  • Low Quality Links – ये links आपकी साइट रैंकिंग को बहुत नुक्सान पहुँचते है और इस तरह के लिंक्स harvested sites, automated sites और spam sites से आते है।
  • Anchor Text – ये hyperlink के रूप में clickable text होते है। ये विजिटर और सर्च इंजन दोनों को relevant information प्रदान करते है। साथ ही आपकी रैंकिंग को भी improve करते है।
  • Linking Root Domain – आपकी वेबसाइट पर linking unique domain की संख्या को बताता है। जब कोई साइट किसी साइट से 10 बार लिंक करती है, तो उसे फिर भी एक linked root domain माना जायेगा।

किसी भी वेबसाइट के लिए Backlinks क्यों जरूरी है


Backlinks आपकी वेबसाइट ट्रैफिक और रैंकिंग में बड़ा बदलाव ला सकते है।

यदि आप अपने वेबसाइट या ब्लॉग पर organic traffic बढ़ाना चाहते है, तो आपको backlinks की जरूरत पड़ेगी।

आपकी साइट पर backlinks की संख्या जितनी ज्यादा होगी, आपकी साइट सर्च इंजन में उतना ही अच्छा रैंक करेगी और अधिक ट्रैफिक प्राप्त करेगी।

लेकिन आपकी साईट पर backlinks high authority website से होनी चाहिए। यहां नीचे Backlinks केलाभ दिए गए है:

1. सर्च इंजन आपके साइट को Fast Index और बेहतर Crawl करते है

यदि आप अपने ब्लॉग पर अच्छे अच्छे कंटेंट पब्लिश करते है, लेकिन आपके ब्लॉग पर Backlinks नहीं है, तो आपके कंटेंट सर्च इंजन में index होने में कुछ समय ले सकते हैं।

वही दूसरी तरफ आपकी साइट पर बहुत सारी quality backlinks है, तो आपकी कंटेंट कुछ मिनटों में सर्च इंजन में Index हो जायेगी।

2. आपकी Search Ranking को Improve करता है

Backlinks आपकी सर्च रैंकिंग को बेहतर बनाने में मदद करती है। यदि आपकी साइट या ब्लॉग high quality sites से dofollow backlinks प्राप्त करती है, तो आपकी साइट सर्च रिजल्ट में अच्छा परफॉर्म करेगी।

3. Referral Traffic को Boost करता है

Backlinks आपके साइट पर referral ट्रैफिक को बूस्ट करने में मदद करते है।

जो ट्रैफिक आपके ब्लॉग पर सर्च इंजन से नहीं बल्कि किसी ब्लॉग के लिंक से आते हैं, उन्हें Referral Traffic कहते है। ये ट्रैफिक बहुत ज्यादा targeted होते है और आपकी साइट के Bounce Rate को कम करने में मदद करते है।

4. आपके Brand Awareness को बढ़ाता है

जब कोई वेबमास्टर आपके कंटेंट को अपनी कंटेंट के साथ लिंक करता है, तो उसके विजिटर को आपके साइट के बारे भी पता चलता है। लेकिन आपकी कंटेंट बहुत ही अच्छी और helpfull होनी चाहिए तभी कोई आपके कंटेंट को अपनी कंटेंट के साथ लिंक करेगा।

Backlink Check कैसे करें


Ahrefs Backlink Checker

AHrefs एक पोपुलर backlink checker tool है। आप उनकी फ्री प्लान का उपयोग करके मुफ्त में अपनी वेबसाइट की बैकलिंक्स जांच सकते हैं।

Ahrefs किसी भी डोमेन या वेबपेज पर बैकलिंक्स का detailed analysis प्रदान करता है:

  • Anchor text distribution
  • Dofollow-nofollow link
  • Domain rating
  • New or lost backlinks

SEMrush

SEMrush आपको किसी भी URL के बारे में बहुत सारी महत्वपूर्ण जानकारी देता है जिसमें बैकलिंक्स भी शामिल हैं। आप अपने कॉम्पिटिटर की साइट को ट्रैक कर सकते हैं और लिंक के बारे में व्यापक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

लेकिन इसके लिए आपको प्रीमियम प्लान साइन अप करने की आवश्यकता होगी, क्योंकि फ्री प्लान में बहुत लिमिटेड फीचर प्रदान करता है।

Moz’s Link Explorer

Moz Link Explorer एक पुराना और काफी पोपुलर Backlink Checker Tool है। यदि आप दो या अधिक डोमेन के बीच बैकलिंक की तुलना करना चाहते हैं, तो Link Explorer का उपयोग कर सकते है।

Moz Link Explorer आपके लिए inbound links, linking domain, anchor text, Spam score और बहुत कुछ Analyze करता है। आप इसे limited features के साथ मुफ्त में उपयोग कर सकते हैं।

Neilpatel’s Backlinks

यह टूल आपको किसी भी डोमेन या URL के लिए Backlinks की संख्या दिखाता है। इसमें एक advanced filter आप्शन भी है जो किसी भी वेबसाइट की best link को पहचान करना आसान बनाता है। आप region, anchor text, domain score, page score और यहां तक ​​कि URL द्वारा लिंक फ़िल्टर कर सकते हैं।

Majestic

Majestic SEO industry में सबसे पोपुलर नाम है। यह अनगिनत उपयोगी फीचर के साथ आता है और इसका Site Explorer tool backlinks के बारे में बहुत अच्छा रिजल्ट प्रदान करता है और बैकलिंक की संख्या देखने की अनुमति देती है।

Backlink Watch

Backlink Watch को विशेष रूप से कॉम्पिटिटर पर नजर रखने के लिए बनाया गया है। यह आपको लिंक की कुल संख्या, उपयोग किए गए एंकर टेक्स्ट, पेज रैंक, और बहुत कुछ जैसी जानकारी देता है। आप लिंक्स को dofollow और nofollow द्वारा सॉर्ट भी कर सकते हैं जो डॉफॉलो या नोफॉल पर सेट किए गए हैं।

Rank Signals

Rank Signals एक और free backlink checker है जो बहुत सारी उपयोगी जानकारी प्रदान करता है। Backlinks की संख्या प्रदान करने के अलावा, यह टूल दिखाता है साइट की Alexa traffic rank और उसका पेज रैंक कितना है।

  • आपके कॉम्पिटिटर के बेस्ट links का पता लगाता है।
  • यह आपके bad और spam links की पहचान करने में मदद करता है।
  • उन लिंक्स को पहचानता है जो nofollow हैं।
  • Broken Links का पता लगाता है।

Open Link Profiler

बस URL दर्ज करें और अपनी backlink प्रोफाइल का एक सुंदर सा रिजल्ट प्राप्त करें। दी गई जानकारी बहुत अधिक व्यापक है। आप अपने पेज रैंक को सुधारने के लिए किन लिंक्स को हटाने की आवश्यकता है, इसका भी analyze कर सकते हैं। डेटा को अपनी इच्छा अनुसार सॉर्ट करने के लिए फ़िल्टर का उपयोग कर सकते हैं।

Google Search Console

Google Search Console गूगल द्वारा डेवलप्ड किया गया टूल है जो आपकी वेबसाइट Performance (आपकी साईट Google में कैसा प्रदर्शन कर रही है, Crawl errors, Ranking Keyword, impressions और भी बहुत कुछ) ट्रैक करता है।

Google Search Console टूल Links report आपको external links, internal links, top linking sites, और top linking text के रूप में दिखाता है। किसी भी link reports का detailed results देखने के लिए more बटन पर क्लिक करें।

Google Search Console – Complete Beginner’s Guide

Ubersuggest

Ubersuggest को Neil Patel द्वारा बनाया गया एक backlink checker tool है। हालंकि यह टूल कीवर्ड keyword research के लिए बहुत पोपुलर है, लेकिन इसमें एक बैकलिंक्स फीचर भी मौजूद है जिसका उपयोग आप अपनी साइट के बैकलिंक को देखने के लिए कर सकते हैं।

आप अपनी backlinks profile देखने के लिए फ्री वर्शन का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन आपको केवल प्रत्येक डोमेन के लिए बहुत कम संख्या में बैकलिंक्स दिखायेगा। यदि आप सब कुछ चाहते हैं तो आपको Ubersuggest के प्रीमियम प्लान में अपग्रेड करना होगा।

BuzzSumo

Buzzsumo आपके बैकलिंक्स के साथ-साथ आपकी कॉम्पिटिटर का भी backlinks check करने के लिए सबसे अच्छे backlink checker tools में से एक है।

यह टूल आपको कीवर्ड और डोमेन नाम दोनों की जांच करने की अनुमति देता है। यदि आप कीवर्ड सर्च करते हैं, तो आप उस कीवर्ड के लिए गूगल में टॉप रैंकिंग वाले पेज देख सकते हैं और साथ ही पेज पर आपने वाले backlinks को देख सकते हैं।

BuzzSumo का basic version मुफ्त है। लेकिन backlink analysis के लिए आपको BuzzSumo Pro में अपग्रेड करना होगा।

LinkMiner

LinkMiner को विशेष रूप से backlinks check करने के लिए बनाया गया है। लेकिन इसका उपयोग करने के लिए आपको इसे Sign up करना होगा। आप अपनी backlinks को nofollow, deleted, new, और lost लिंक द्वारा फ़िल्टर कर सकते है।

Serpstat

यह Backlinks Analysis, Rank Tracking, Keyword Research, Competitor Analysis और Site Audit के लिए एक शक्तिशाली टूल है।

SEOptimer

यह टूल page metrics, off-page metrics, domain authority, backlinks, Moz metrics, keyword usage, website speed आदि चेक करने की अनुमति देता है। और इसके लिए आपको किसी भी प्रकार की भुगतान करने की आवश्यकता नहीं पड़ती है।

SEOquake

SEOquake एक SEO Chrome Extensions है जो आपको Keyword Density report, Internal link, External Link और यहां तक ​​कि Social metrics जैसे उपयोगी चीजे चेक करने की अनुमति देता है।

Alexa Site Info

यह टूल आपकी साइट का एक शानदार रिपोर्ट Create करता है। इस टूल से आप किसी भी साइट की निम्न चीजे देख सकते हैं।

  • Alexa Traffic Rank
  • Ranking Keyword
  • Sites Linking
  • Search Analytics
  • Similar Sites
  • website loading speed

आखरी सोच

इस आर्टिकल में मैंने कुछ बेहतरीन Backlink Check करने वाले tools को लिस्टेड किया है जिनका उपयोग करके आप अपनी साईट की backlinks के बारे में पता लगा सकते है।

इन backlink checker tools में से कोई भी आपकी साइट के लिए बैकलिंक्स बनाने और सर्च इंजनों में अधिक रैंक करने में आपकी मदद कर सकता है।

अगर मुझसे कोई Best Backlink Checker Tool छुट गयी हो जिसका उपयोग आप अपनी साईट की backlinks check करने के लिए उपयोग करते है, तो कमेंट में बता सकते है।

छोटा सा निवेदन, अगर यह आर्टिकल आपके लिए मददगार साबित हुई है, तो इसे शेयर करना न भूलें!

इसे भी पढ़ें:


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *