Mobile Number BlackList Me Kaise Dale


Add Number In blacklist : क्या आपको भी कोई call करके परेशान कर रहा है और आप सभी उसका mobile number blacklist में डालना चाहते है लेकिन आपको नही पता कि number blocklist में कैसे add करते है तो आज ये article खास आप सभी के लिए ही है।

हमेसा कभी कभी ऐसा होता है यो की हमे कोई बार बार call करता है और उसे हम मना करने के बावजूद भी वो परेशान करता है जिस से हम irritate हो जाते है या हमारा काम से ध्यान हैट जाता है इसी चीज से बचने के लिए call blacklist का use किया जाता है जिसे बारे में आज में आप सभी को इसके बारे में संक्षेप में बताने जा रहा हूँ।

देखीए मेने अपने पुराने article में आप सभी को बताया था कि Android mobile की screen record कैसे करे उम्मीद है अपने ये post जरूर पढ़ी होगी अगर अभी तक अपने ये post नही पढ़ी है तो आप इसे जरूर पढ़े तो चलिए अब हम लोग अपने main topic की और चलते है और जान लेते है कैसे किसी का number block किया जाता है।

Call Number Blacklist क्या है?

कोई भी number को blacklist में डालने से पहले हमें जान लेना चाहिए कि blacklist क्या होता है तो दोस्तो ये एक mobile phone का feature है जिसकी सहायता से आप किसी भी number को blacklist में दाल सकते है।

वेसे तो आज के समय मे जितने भी नए phone launch ही रहे है उन सभी मे blacklist का features already आता है जिस से आपको कोई भी thirdparty app का इस्तमाल नही करना पड़ता है। इसे भी पढ़े  Dark Mode क्या है? इसे Enable कैसे करें

जब भी आप किसी का भी number को blacklist में दाल देते है तो वो आपके पास phone करने में असमर्थ रहता है अगर वो call करता है तो उसे number busy सुनाई देता है जिस से आपको कोई भी परेशानी नही होता है एक तरह से हम कहे सकते है जब भी कोई आपको call करेगा तो blacklist feature की सहायता से automatic 1 sec में उसका call reject हो जाता है। जिस से आपको पता भी नही चलता है।

Mobile number blacklist में कैसे दालें?

Mobile Number BlackList Me Kaise Daleमित्रो में आप सभी को 2 method बताऊंगा जिन से आप किसी भी number को blacklist में कैसे दालें । में आपको एक mobile के features की सहायता से ही और एक app की सहायता से blacklist में number डालने के बारे में बताऊंगा।

तो चलिए अब सुरु करते है । call number blacklist में कैसे दालें।

Android Mobile में number blacklist में कैसे दालें ?

सभी mobile में blacklist में number दालने का तरीका काफी हद तक अलग अलग होता है मेने इस article में samsung j7 mobile का युपयोग किया है अब आप नीचे के सभी steps को follow करे।

तो दोस्तों सबसे पहले आप सभी को call के icon पर click करके call history खोल लेनी है और अब आप जिस भी नंबर को block list में डालना कहते है उसपे click करना है |Mobile Number BlackList Me Kaise Dale

अब आपको ऊपर more का button दिखाई दे रहा होगा | आपको वह पर click करना है उसके बाद आपको block/unblock number के option पर click करना है | अब आपको call block करनी है तो आप call block कर दे | यहाँ से आप message block भी कर सकते है |Mobile Number BlackList Me Kaise Dale

Call blocker app की सहायता से number blacklist में कैसे दालें।

तो मित्रो मेने यह call blocker app में true caller का इस्तमाल किया है तो आप google playstore से truecaller को अपने phone में install के ले

अब आपको true caller install होने के बाद उसे open करना है | और बिच में आपको blocking का option दिखाई दे रहा होगा उसपे click कर देMobile Number BlackList Me Kaise Dale

अब थोड़ा निचे swipe करे और my block list पर click करे अब आपको जो भी number blacklist में add करना है आप उसे यहाँ से add कर सकते है |Mobile Number BlackList Me Kaise Dale

Blacklist से number Kaise निकलने ( Unblock Number Blacklist)

तो दोस्तो इसका बहुत ही simple से method है आपने जिस तरह से blocklist में कोई number add कर है आपको वही process फिरसे follow करना है और आपको अबकी बार call unblock का option दिखाई देगा वहां से उसे unblock कर दे।

अंतिम शब्द

तो दोस्तो उम्मीद है आपको mobile number blacklist में कैसे जोड़े का ये article आप सभी को अच्छा लगा होगा मेने इसमे आप सभी को 2 method बताये है आप सभी इस article को अपने दोस्तों के साथ जरूर share करे।

Call blacklist एक बहुत ही अच्छा feature है जिसका बहुत से लोग फायदा उठा रहे है और आप सभी लोग भी इसका फायदा उठाये । में अपने blog पर ऐसे article डालता रहता है कृपया इसे visit करते रहे करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *