Jio Phone Mein Recharge Kaise Kare In Hindi

अगर आपके जीयो फ़ोन में या जीयो सिम कार्ड में रीचार्ज खतम हो गया है, और आप अपने जीयो फ़ोन में रीचार्ज करने का तरीक़ा धूँड रहे हो तो आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की आसानी से अपने बैंक अकाउंट, atm/debit card से Jio Phone Mein Recharge Kaise Kare In Hindi?

जिओ फोन का इस्तेमाल कर रहे हैं और आपके Jio Phone में रिचार्ज खत्म हो चुका है, तो इस लेख में हम जानिंगे की जिओ फोन में रिचार्ज कैसे करें? इस आर्टिकल में हम आपके साथ जिओ फोन रिचार्ज करने का आसान तरीका और जियो फोन में फ्री में कैसे रिचार्ज करें? इसके भी कुछ टिप्स शेयर करने जा रहे हैं!

उम्मीद है यदि आप आज के इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ते हैं तो आप अपने Jio Phone में रिचार्ज करने का आसानी तरीका जान पाएंगे। दोस्तों इस समय भारत में एक करोड़ से भी ज्यादा लोग Jio phone use कर रहे हैं लेकिन आज भी उनमें से कई लोगों को अपना jio फोन रिचार्ज करने में दिक्कत आती है!

जिसे देखते हुए आज हम उनकी इस समस्या का आसान उपाय इस आर्टिकल में लेकर आए हैं! तो चलिए सबसे पहले हम जान लेते हैं अब आप खुद अपने जियो फोन से ही ऑनलाइन Jio Phone Mein Recharge Kaise Kare In Hindi?

Jio Phone Mein Recharge Kaise Kare?

दोस्तों यह सबसे पहला मेथड है जिससे आप अपने Jio Phone से ही जिओ नंबर को रिचार्ज कर सकते हैं! यदि आप एक Jio Phone यूजर हैं तो आपको पता होगा कि Jio Phone में ही कंपनी ने Jio Phone App दिया है जिसके जरिए आप My jio की सेवाएं अपने Jio Phone पर ही प्राप्त कर सकते हैं!

यहां हम Jio Phone में दी गई my jio ऐप का इस्तेमाल करके ही Jio Phone को रिचार्ज करने का तरीका जानेंगे! इसके लिए आपको बस नीचे दी गई steps को ध्यानपूर्वक फॉलो करना होगा.

1. सबसे पहले अपने jio phone में My jio App ओपन करें। ऐप को ओपन करते ही यदि आपके jio नंबर पर रिचार्ज नहीं हुआ होगा तो आपको Recharge का ऑप्शन मिल जाएगा।

2. रिचार्ज वाले ऑप्शन में आकर jio phone के ok बटन को दबाएं। जैसे ही आप ok बटन दबाते हैं अब कुछ सेकंड्स का इंतजार करें! और आपके सामने उस Jio नंबर पर उपलब्ध सभी recharges, plan show हो जाएंगे।

3. आपको जिस भी प्लान को रिचार्ज करना है उस plan को select करें। यदि आप उस रिचार्ज प्लान पर ok करते हैं, तो आपके सामने स्क्रीन पर यह सूचना मिल जाएगी कि आपको इस plan के अंतर्गत क्या क्या बेनिफिट मिलेगा? तो यह जानने के बाद नीचे दिए रिचार्ज बटन पर क्लिक कर दें।

4. अब आपके सामने सभी अवेलेबल पेमेंट option show हो जाएंगे जैसा कि एंड्राइड मोबाइल में होता है, तो यदि आप jio phone के जरिए पेमेंट करने जा रहे हैं तो आप यहां पर डेबिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग के ऑप्शन को सेलेक्ट कर सकते हैं।

5. दोस्तों ज्यादातर लोगों के पास ATM कार्ड होता है, तो उस Atm card के जरिए payment करने के लिए डेबिट कार्ड ऑप्शन को सेलेक्ट करें!

6. अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा! यहां आपको अपना डेबिट कार्ड नंबर, और उसके month, एक्सपायरी डिटेल्स डालनी होगी! जैसे ही आप यह सारी डिटेल्स सही सही डालते हैं, तो उसके बाद नीचे की ओर आने पर आपको Make payment option मिलेगा! वहां पर आकर jio phone में ok बटन को दबाएं।

7. अब पेमेंट कंप्लीट करने के लिए आपके बैंक में रजिस्टर किए गए नंबर पर एक ओटीपी आएगा उस ओटीपी को आपको यहां पर type करना होगा। OTP डालने के बाद फिर से Make payment ऑप्शन पर आकर OK बटन पर क्लिक कर दें!

अब इतना करते ही आप देखेंगे आपका रिचार्ज सक्सेसफुल हो चुका है, और स्क्रीन पर आपको इसका मैसेज भी देखने को मिल जाएगा।

Android Mobile Me My Jio App Se Jio SIM Me Recharge Kaise Kare?

दोस्तों एक और तरीका है यदि आप स्मार्टफोन यूजर हैं तो अपने मोबाइल में my jio एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर सकते हैं. ऐप में आपको जिओ की तरफ से कई सारी सेवाएं दी जाती हैं, जिनमें से एक सुविधा यह भी है कि आप अपने किसी भी jio नंबर को आसानी से रिचार्ज कर सकते हैं! आइए स्टेप बाय स्टेप समझते हैं किस तरह से my jio App से आप जियो फोन का रिचार्ज कर पाएंगे।

1. सबसे पहले अपने मोबाइल में my jio ऐप ओपन करें। recharge करने से पूर्व यह सुनिश्चित कर लें कि आपने My jio App में साइन इन किया है या नहीं यदि नहीं किया है तो कर लीजिए! साइन इन करने के उपरांत आप My jio एप्लीकेशन के homepage पर जाएंगे। यहां आपको recharge option दिया गया उस पर क्लिक करें।

2. Recharge ऑप्शन को select करें। अब यहां आपके सामने Jio नंबर को रिचार्ज कई सारे ऑप्शन जाएंगे! आप अपने Jio Phone को रिचार्ज करना चाहते हैं तो recharge for Another friend के ऑप्शन पर क्लिक करें।

3. उसके बाद आपको अपना जिओ नंबर टाइप करना होगा जैसा कि आप स्क्रीनशॉट पर देख पा रहे होंगे।

4. और अंत में proceed बटन पर क्लिक कर दें! अब यहां आपको इस जिओ नंबर के सभी पॉपुलर plans show होंगे तो अब क्योंकि आपको सिर्फ Jio Phone के नंबर को रिचार्ज करना है तो आप other को सिलेक्ट करें

5. अब आप देख सकते हैं इस नंबर पर आपके Jio Phone के लिए जो भी offers है, उन सभी के रिचार्ज plans की जानकारी यहां दी गई है

6. आप को इनमें से जिस भी plans को रिचार्ज करना है उसे सेलेक्ट करे। Select करते ही दोस्तो आप पेमेंट पेज पर जाएंगे इस पेज पर अब आपको मोबाइल नंबर का रिचार्ज करने के लिए पेमेंट करनी होगी!

7. आपके समक्ष कई सारे ऑप्शन हैं payment करने के लिए आप UPI, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग किसी के भी माध्यम से ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं।

यदि पेमेंट के लिए Paytm ऑप्शन  select करते हैं, तो यहां आपको अपना रजिस्टर्ड पेटीएम नंबर डालना होगा। फिर पेटीएम नंबर पर एक OTP आएगा और otp डालने के बाद amount डालें और recharge  सक्सेसफुल हो जाएगा। और इस तरह आप आसानी से अपने जियो फोन का रिचार्ज My JIO App के जरिए कर पाएंगे।

Jio Phone में फ्री में रिचार्ज कैसे करें?

दोस्तों अब तक हमने जाना कि सिर्फ Jio Phone में आप कैसे रिचार्ज करवा सकते हैं! और इंटरनेट और कॉलिंग की सुविधा पा सकते हैं, अब हम आपके साथ एक कमाल की ट्रिक शेयर करने जा रहे हैं अगर यदि यह ट्रिक आपके मोबाइल में काम कर जाती है तो आप इससे बिना कोई पैसा खर्च किए बगैर अपने Jio Phone में फ्री रिचार्ज कर पाएंगे!

दोस्तों इस Trick को अपनाने के लिए आपके पास जियो फोन के साथसाथ एक स्मार्टफोन भी होना जरूरी है आपके पास किसी भी कंपनी का स्मार्टफोन होना चाहिए। क्योंकि उसी स्मार्टफोन के जरिए  फ्री में आप जियो phone का रिचार्ज कर पाएंगे।

दोस्तों यदि आप स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं तो आप जानते होंगे कि गूगल Play Store पर कई ऐसे एप्स है, इन Apps को इंस्टॉल करके यदि आप बताए गए तरीकों के अनुसार काम करते हैं, तो आपको free Talktime मिलता है!

हालांकि कई सारी ऐप्स फ्री में रिचार्ज नहीं देती, परंतु कुछ genuine एप्स भी हैं जिनसे आप फ्री में टॉकटाइम पा सकते हैं! अब यदि आपके पास एक स्मार्टफोन भी है और आप जियो फोन में रचार्ज करना चाहते हैं तो आपको किसी भी फ्री रिचार्ज करने वाली एप्लीकेशन को इंस्टॉल करना होगा!

और उसके बाद आपको उस App में बताए गए सभी तरीकों को फॉलो करना होगा जिससे आप ज्यादा से ज्यादा रुपए कमा सकें! और रुपए कमाने के बाद अब यदि आप रुपए कमा लेते हैं जिससे रिचार्ज हो जाए तो आप उससे अपने Jio Phone में फ्री में रिचार्ज कर पाएंगे।

तो इस कार्य में आपकी सहायता हेतु हमने यहां पर कुछ बढ़िया एप्स शेयर कर रहे हैं, इन Appa में से आप किसी को भी डाउनलोड कर पैसा कमा सकते हैं और उस पैसे से आप सिर्फ अपने Jio नंबर पर बल्कि आइडिया, एयरटेल, voda किसी का भी रिचार्ज कर सकते हैं।

  • mcent browser
  • Earn Talktime
  • Task bucks
  • Champcash
  • CashBoss
  • True Balance
  • PhonePe
  • SlideAp

और भी ज्यादा एप्स के बारे में डिटेल से जानना चाहते हैं तो आप हमारी इस पोस्ट को पढ़ें! जिसमें हमने आपको इंटरनेट पर मौजूद कुछ बेस्ट पैसा कमाने वाली एप्स के बारे में जानकारी दी है।

जियो फोन में रिचार्ज लोन कैसे लें?

दोस्तों यदि आपके जियो फोन में रिचार्ज खत्म हो जाता है, तो जियो फोन में रिचार्ज कैसे करें? आप अब जान चुके हैं लेकिन आपके मन में यह सवाल सकता है कि यदि किसी दिन Jio सिम में रिचार्ज हो तो क्या हम इसमें भी टॉकटाइम लोन ले सकते हैं!

तो बता दें दोस्तों नहीं! ऐसा इसलिए क्योंकि वर्तमान में रिलायंस जियो ने अपने ग्राहकों के लिए कोई भी लोन की सुविधा उपलब्ध नहीं की है! कोई भी जिओ यूजर चाहे अपने स्मार्टफोन में Jio का इस्तेमाल करता हो या फिर Jio Phone use करता हो, वह अपने नंबर पर लोन नहीं ले सकता।

दोस्तों जैसा कि हम जानते हैं Jio भारत की ऐसी टेलीकॉम कंपनी है जिसने कॉलिंग एवं सस्ते दाम में भरपूर डाटा अपने ग्राहकों को दिया! और आज भी Jio Phone यूजर्स को सस्ते दाम पर Jio कॉलिंग एवं नेट की सुविधा दे रही है, बस हमें इसमें मंथली या yearly एक बार रिचार्ज करवाना होता है।

Jio चाहता है कि भारत में प्रत्येक व्यक्ति तक फोन एवं इंटरनेट की सुविधा पहुंच सकें! इसीलिए Jio Phone यूजर्स को आज भी सस्ते दाम पर जिओ फोन में रिचार्ज करने की सुविधा दी है! यही कारण है कि आपको अभी जियो फोन में या फिर Jio सिम में लोन नहीं मिलता है।

एक बात और दोस्तों आपको पता होना चाहिए! वर्तमान में सिर्फ Jio बल्कि आइडिया, एयरटेल, वोडाफोन जैसी कंपनियां भी अपने ग्राहकों को लोन नहीं दे रही है! इसका कारण यही है कि अब यूजर्स 1 महीने या 3 महीने का रिचार्ज अपने नंबर पर डायरेक्ट कर लेते हैं! जिसमें उन्हें अनलिमिटेड कॉलिंग और इंटरनेट मिल जाता है! अतः 5-10 रूपए के लोन की आवश्यकता को नजरंदाज कर दिया गया है।

Jio Phone में फ्री नेट रिचार्ज कैसे करें?

दोस्तों यदि आपके जियो फोन में रिचार्ज नहीं है या फिर Jio Phone में दिया जाने वाला इंटरनेट डाटा पैक रोजाना जल्दी खत्म हो जाता है! और आप Jio Phone में फ्री में नेट रिचार्ज करने की ट्रिक ढूंढ रहे हैं? तो बता दूं इंटरनेट पर आपको कई ऐसी वीडियोस यूट्यूब पर देखने को मिल जाएंगी! जहां पर आपको Jio Phone में! फ्री में नेट रिचार्ज कैसे करें?

उन वीडियोस में यह बताया जाता है परंतु सच्चाई इसके विपरीत है, जब हमने पर्सनली खुद उन ट्रिक्स का इस्तेमाल किया तो हमें पता चला वह सारी वीडियोस Fake है उनमें से कोई ट्रिक काम नहीं करती! इसलिए दोस्तों यदि आप भी Jio Phone में फ्री में नेट रिचार्ज कैसे करें? ट्रिक ढूंढ रहे हैं तो फिर हकीकत में आपके लिए डायरेक्ट ऐसी कोई ट्रिक नहीं है ! परंतु हां एक और तरीका है जिससे आप अपने Jio Phone में फ्री में नेट रिचार्ज कर सकते हैं!

लेकिन इसे करने के लिए आपको पहले कुछ काम करना होगा और उस काम के लिए आपके पास एक स्मार्टफोन होना जरूरी है। दोस्तों जैसा कि आप जानते होंगे एक स्मार्टफोन में कई सारी ऐसी एप्स होती हैं जो उसको उस App को शेयर करने पर कुछ पैसे देती हैं। इसी प्रकार यदि आपके पास एक स्मार्टफोन है, तो आप कुछ ऐसे ही ऐप को अपने मोबाइल में इंस्टॉल कर सकते हैं!

इन एप्स को इंस्टॉल करने के बाद आप इनमें अपना अकाउंट बनाएं! और आपको इन्हीं एप्स में बताया जाता है कि आपको एक दोस्तों को शेयर करने पर कितना पैसा मिलेगा और आपको किस तरीके से शेयर करना है कब मिलेगा पैसा इत्यादि सारी जानकारियां वहां पर दी गई होती है।

तो आप यदि ऐप के हिसाब से कार्य करते हैं तो आपको आपके उसी app के अकाउंट में पैसे मिल जाते हैं! और हां दोस्तों आप सिर्फ ऐप को शेयर करके बल्कि यह एप्स आपको और भी कई अन्य तरीकों से पैसे कमाने का मौका देती है!

कहीं सारी Apps आपको दूसरी ऐप इंस्टॉल करने का भी पैसा देती है, संक्षेप में कहें तो यदि आप अपने Jio Phone में फ्री में नेट रिचार्ज करने का तरीका ढूंढ रहे हैं तो हां आप यह कर सकते हैं बस आपके पास एक स्मार्टफोन होना चाहिए और उस स्मार्टफोन के जरिए आप किसी पैसा कमाने वाली ऐप को इंस्टॉल करके पैसे कमा सकते हैं!

और उसके बाद आप अपने इस जियो फोन से recharges कर सकते हैं। लेकिन दोस्तों आपको यह ध्यान रखना होगा कि इंटरनेट पर कई सारी ऐसी fake Apps भी है, जो आपको ऐप डाउनलोड करने के बाद उनमें काम करने के बाद भी पैसा नहीं देती!

तो आपको कुछ ऐसे बढ़िया Apps को प्ले स्टोर से इंस्टॉल करना है, जो वाकई आपको पैसा दे जिससे आप जियो फोन का रिचार्ज कर सके!

  • google pay
  • phonePe
  • Taskbucks

तो साथियों हमें आशा है आज का यह लेख आपके लिए helpfull साबित हुए होगा और आप इनमें से किसी भी तरीके को फॉलो कर अपने जियो फोन का रिचार्ज कर पाएंगे।

उम्मीद है अब आपको Jio Phone Recharge से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी, और आप जान गये होगे की आसानी से अपने बैंक अकाउंट, atm/debit card से Jio Phone Mein Recharge Kaise Kare In Hindi?

Hope की आपको Jio Phone Mein Recharge Kaise Kare In Hindi? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।

अगर आपके पास कोई सवाल है, तो आप नीचे कमेंट में पूछ सकते हो. और अगर आपको यह पोस्ट हेल्पफुल लगा हो तो इसको सोशल मीडिया पर अपने अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हो.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *