Google AdSense CPC Kaise Badhaye 2020 (7 नया तरीका)

क्या आप AdSense CPC और CTR Increase करने के लिए तरीके खोज रहे हैं?

Google AdSense दुनिया का सबसे Best Ad network है। यह आपकी वेबसाइट को मोनेटाइज करने और उससे पैसा कमाने का सबसे आसान तरीका है। यह आपके विजिटर को high-quality और right ads पेश करता है। यदि आपके पास एक high traffic ब्लॉग या वेबसाइट है, तो Google AdSense पैसा कमाने का सबसे अच्छे तरीको में से एक है।

लेकिन हर एक AdSense Publisher की समस्या होती है Low CPC जिसकी वजह से Ads पर क्लिक मिलने पर भी उनकी अच्छी कमाई नहीं होती है।

यदि आप भी Low AdSense CPC से पपरेशान है ,तो आप बिलकुल सही जगह पर है। आज इस आर्टिकल में मैं आपको Google AdSense CPC Increase करने के कुछ बेहतरीन तरीके बताने वाला हूँ।

तो चलिए शुरू करते है…

Google AdSense CPC Increase कैसे करें

कुछ ब्लॉगर की AdSense CPC बहुत Low होती है और इसके कई कारण होते है। नीचे Google AdSense CPC बढ़ाने के विभिन्न तरीके और रणनीतियाँ बताई गयी हैं:

Website Niche

सबसे पहली बात, अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए सही niche का चुनाव करना बेहद जरूरी है। AdSense CPC सीधे आपकी ब्लॉग या वेबसाइट टॉपिक पर निर्भर करता है जिस पर आप अपना ब्लॉग लिख रहे हैं। इसलिए आपको अपनी वेबसाइट या ब्लॉग के लिए एक अच्छा niche चुनना बहुत जरूरी है।

Internet marketing, web development, finance, gaming और health आदि टॉपिक (Niche) high AdSense CPC देते हैं।

High Paying Keywords का उपयोग करें

Keyword research AdSense CPC increase करने की कुंजी है। यदि आप अपने ब्लॉग के लिए high CPC प्राप्त करना चाहते है, तो आपको High Paying CPC Keywords उपयोग करने पर ध्यान देना होगा।

  • अपने ब्लॉग पर कोई भी कंटेंट लिखने से पहले keyword research करें। अच्छे कीवर्ड खोजने के बाद कंटेंट लिखना शुरू करें। इस तरह आप अपने ब्लॉग की सर्च ट्रैफ़िक के साथ-साथ AdSense CPC को भी तेज़ी से बढ़ा सकते हैं।
  • अपने कॉम्पिटिटर के Best performing keywords (अधिक कमाई करने वाले ब्लॉगों द्वारा उपयोग किए जा रहे सभी कीवर्डपर) पर नजर रखें। इसके लिए आप SEMrush टूल का उपयोग करके ऐसा कर सकते हैं।
  • अपनी कंटेंट में long tail keywords का उपयोग करें। क्यूंकि long tail keywords द्वारा रैंक करना आसान है और आप अपने ब्लॉग पर बहुत सारे आर्गेनिक ट्रैफ़िक प्राप्त कर सकते हैं। और आपकी ब्लॉग या वेबसाइट की Organic traffic increas होती है, तो आपकी AdSense CPC ऑटोमेटिकली बढ़ जाएगी।
  • सुनिश्चित करें कि आप जिन कीवर्ड का उपयोग करते है उनकी Monthly searches कम से कम 1000 से 2000 के बीच है। साथ ही कीवर्ड पर low competition होनी चहिये। ऐसा करना वास्तव में आपकी AdSense CPC बढ़ाने में मदद कर सकता है।

Quality Content Likhe

ब्लॉग पोस्ट लिखने से पहले यह जानने की कोशिश करें कि आपके रीडर इंटरनेट पर क्या खोज रहे हैं और फिर उनकी खोज के अनुसार कंटेंट लिखने का प्रयास करें।

SEO Friendly Blog Post Kaise Likhe

लेकिन एक बात का ध्यान रखें आपको अपने वेबसाइट Niche के अनुसार ही कंटेंट लिखनी चाहिए। यदि आप अन्य टॉपिक के बारे में भी लिखना शुरू करते हैं, तो आप अपने Google AdSense CPC और CTR में गिरावट देखेंगे।

अच्छी कंटेंट निश्चित रूप से AdSense CPC में वृद्धि करेगी। आशा है आपको मेरी बात अच्छी लगी होगी।

High Performing Ad Formats का उपयोग करें

आप अपने ब्लॉग पर high performing ad formats का उपयोग करके Google AdSense CPC में सुधार कर सकते हैं। यहाँ नीचे मैंने कुछ Best Google AdSense Sizes को लिस्ट किया जो आपकी AdSense Earnings को बढाने में मदद कर सकते है:

  • Large Rectangle (336 x 280 pixels)
  • Medium Rectangle (300 x 250 pixels)
  • Leaderboard (728 x 90 pixels)
  • Wide Skyscraper (160 x 600 pixels)

इसके अलावा मोबाइल के लिए आप 320 x 100 Ad size का उपयोग कर सकते है।

Visitors Location

जब Google AdSense CPC Increase करने की बात आती हैं, तो विज़िटर की लोकेशन बहुत मायने रखती है। US location वाले विजिटर का एक सिंगल क्लिक आपको $ 1 से $ 5 तक या इससे भी अधिक का CPC दे सकता है और जबकि Asian location के क्लिक पर आपको $ .01 से $ 1 तक का CPC मिलेगा।

अतः आपकी CPC low होने का यह भी एक कारण हो सकता है।

Ads Placement

यदि आप अपनी ब्लॉग या वेबसाइट पर AdSense ads सही जगह place नहीं करते है ,तो यह सीधे आपकी AdSense revenue को चोट पहुचाती है।

आपको अपने ब्लॉग पर उन जगह पर ad place करने है जहाँ आपको अच्छा रिजल्ट मिल सकें जैसे कि title के बाद, post के middle में, header, sidebar widget इत्यादि। यहाँ एक गाइड है – WordPress Site Me Google AdSense Ads Kaise Lagaye

Experimenting करते रहें

हमेशा कुछ नया करने की कोशिश करते रहें। Experimenting वास्तव में आपको अच्छा लाभ दे सकता है। आप अलग-अलग niches try कर सकते हैं, different ad placements चुन सकते हैं, और Google AdSense Support से सलाह ले सकते हैं।

आखरी सोच

Google AdSense CPC में सुधार करना कोई कठिन काम नहीं है। मैं केवल यह कहूंगा कि यदि आप इस आर्टिकल में बताये गये स्टेप्स को फॉलो करते हैं, तो आप अपनी AdSense CPC को आसानी से Increase कर सकते है।

सबसे अहम बात आप अपने कंटेंट के लिए highest CPC AdSense Keywords का उपयोग कर सकते हैं। आपको अच्छा रिजल्ट मिलेगा।

नोट: मैं अपने ब्लॉग पर AdSense Auto Ads का उपयोग करता हूँ और मुझे Manualplacemet की जगह Auto Ads से अच्छा रिजल्ट मिल रहा है।

छोटा सा निवेदन, अगर यह आर्टिकल आपके लिए मददगार साबित हुई है, तो इसे शेयर करना न भूलें!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *