Driving Licence Check Kaise Kare (ड्राइविंग लाइसेंस चेक करने का ऐप)

क्या अप अपनी ड्राइविंग लाइसेंस चेक करना चाहते है? हालंकि हम सभी को पता है ड्राइविंग लाइसेंस के बिना के कोई भी वाहन ड्राइव करना निषेद हैं और यदि आप बिना ड्राइविंग लाइसेंस के रोड पर वाहन चलाते और ट्रैफिक पुलिस आपको पकडती है, तो आपको  जुर्माना देना पड़ सकता है। अतः इससे पता चलता है कि ड्राइविंग लाइसेंस कितना  जरूरी है।

यदि आपने ड्राइविंग लाइसेंस के लिए फॉर्म भरा था और अभी ड्राइविंग लाइसेंस स्टेटस चेक करना चाहते हैं, तो आप आसानी से ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

इसके अलवा और एक सबसे अच्छी बात यदि आप अपनी Driving Licence लेना भूल जाते है और आपको पुलिस पकडती है, तो डरने की कोई बात नहीं है। आप ड्राइविंग लाइसेंस चेक करने वाले ऐप की मदद से Driving Licence उन्हें दिखा सकते है।

आज इस आर्टिकल में मैंने ड्राइविंग लाइसेंस चेक करने का ऐप लिस्टेड किया है। यह आपकी ड्राइविंग लाइसेंस स्टेटस चेक करने में मदद करेंगे।

तो चलिए शुरू करते है…

ड्राइविंग लाइसेंस चेक करने का ऐप

यदि आप मोबाइल ऐप्प की मदद से driving License चेक करना चाहते हैं, तो आपको अपने मोबाइल में एक ऐप्प इनस्टॉल करना होगा और फिर अपनी  लाइसेंस की डिटेल्स भरनी होगी। 

सबसे पहले अपनी मोबाइल में mParivahan ऐप इनस्टॉल करें। यह एक सरकारी Driving License Checker Apps हैं। इस ऐप पर आप Virtual RC और Virtual DL भी बना सकते हैं और अपनी गाड़ी से सम्बंन्धित सारे कागज़ातों को सेव भी कर सकते हैं। 

ऐप इनस्टॉल करने के बाद इसे ओपन करें और DL आप्शन को सेलेक्ट करें फिर Search Box में अपनी DL number दर्ज करके सर्च बटन पर क्लिक कीजिये।

अब आपके स्क्रीन पर ड्राइविंग लाइसेंस का स्टेटस (Active या Inactive है) दिखाई देगा। यहाँ पर आपका नाम, फोटो और अन्य जानकारी  दिखेगा। 

Online Driving Licence Check कैसे करें

यदि आप बिना एप्प के ड्राइविंग लाइसेंस चेक करना चाहते, तो आप कर सकते है। अपनी फोन या कंप्यूटर में एक वेबसाइट ओपन करें जिसका नाम है: parivahan.gov.in 

साईट को ओपन करने के बाद Online Services >> Know Your Licence Details पर क्लिक करें।

अगले पेज में अपनी Licence Number, Date Of Birth और Verification Code भरकर Check Status पर क्लिक करें।

अगला पेज में आपकी ड्राइविंग लाइसेंस स्टेटस से जुडी सभी जानकारी दिखाई देने लगेगी जैसे – Status, Holder Name, Date Of Issue आदि।

आशा है इस पोस्ट ने आपकी ड्राइविंग लाइसेंस चेक करने और ड्राइविंग लाइसेंस चेक करने का ऐप जानने में मदद की।

अगर यह आर्टिकल आपके लिए मददगार साबित हुई है, तो इसे शेयर करना न भूलें!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *