4 Best Keywords Everywhere Alternative in Hindi

क्या आप Keywords Everywhere टूल के alternative की तलाश कर रहे हैं?

Keywords Everywhere कंटेंट के लिए कीवर्ड खोजने का एक तेज़ और आसान तरीका है। लेकिन वर्तमान में, इसने अपने फ्री वर्शन को बंद कर दिया है और paid वर्शन जारी किया है।

इसलिए इस आर्टिकल में, मैंने best free Keywords Everywhere alternatives को लिस्टेड किया है।

Keywords Everywhere क्या है

Keywords Everywhere एक फ्रीमियम क्रोम एक्सटेंशन और फ़ायरफ़ॉक्स ऐड-ऑन है जिसका उपयोग keyword research के लिए किया जाता है । यह आपके कीवर्ड के लिए search volume, CPC और competition भी दिखाता है।

Keywords Everywhere का फ्री वर्शन आपको केवल Related keywords दिखाता है। लेकिन भुगतान किया गया वर्शन आपके कीवर्ड के लिए monthly search volume, CPC, competition दिखाता है। हालंकि इसकी pricing plan वास्तव में बहुत सस्ती है और $ 10 से शुरू होती है ($ 10 = 100,000 क्रेडिट और 1 क्रेडिट = 1 कीवर्ड देता है)।

Keyword Research क्या है


यह एक ऐसी प्रोसेस है जिसमें हमें पता लगाना होता है कि लोग कौन सी कीवर्ड अधिक सर्च कर रहे है? उस कीवर्ड का सर्च volume कितना है? उस कीवर्ड पर competition कितना है?

यहाँ मैंने नीचे कुछ Keyword Types के बारे में बताया हूँ:

  • Head keywords – ये single word होते है जैसे WordPress, SEO आदि। इन तरह के कीवर्ड का सर्च बहुत अधिक होता है। इन पर कम्पटीशन भी बहुत अधिक होता है और ये Better रिजल्ट भी नहीं देते है।
  • Body Keywords – ये दो शब्दों से बनें होते है जैसे WordPress guide, SEO tutorials आदि। इनका Monthly searches भी अधिक होता है और competition medium होता है।
  • Long Tail keywords – इस तरह के कीवर्ड में २ या ३ से अधिक शब्द शामिल होते है जैसे Complete WordPress guide आदि। ये बहुत अधिक targeted होते है और आपके साईट पर टार्गेट ट्रैफिक प्राप्त करने में सहायता करते है। इनका search volume बहुत ही कम होता है और इनपर competition भी ज्यादा नहीं होता है।

बोनस पॉइंट: यदि आपका ब्लॉग नया है, तो मैं आपको Long Tail keywords उपयोग करने की सलाह दूंगा। ये keywords आपके ब्लॉग को जल्दी Grow करने और SERPs में बेहतर रैंक करने में मदद करते है।

क्या Keyword Research जरूरी है


उत्तर होगा –  हाँ

यह जानना बहुत जरूरी है कि लोग क्या खोज रहे हैं। इसके अलावा, लगभग हर उद्योग में keywords पर बहुत अधिक competition है।

मान लीजिये आप एक आर्टिकल लिखने के बारे में सोच रहे है “Keyword research कैसे करें” अब चलिए एक बार इसपर एक बार गूगल सर्च करते है, गूगल आपको लगभग 3,51,000 सर्च रिजल्ट दिखायेगा। जैसा कि आप स्क्रीनशॉट में देख सकते है,

Keyword Research Kaise Kare in Hindi

… और यदि आप अपनी सामग्री को लिखने से पहले कीवर्ड रिसर्च नहीं करते हैं, तो Google आपकी सामग्री को रैंक नहीं करेगा और आपकी सामग्री Google के पहले पेज पर दिखाई नहीं देगी।

Free Keywords Everywhere Alternatives


Ubersuggest

Ubersuggest एक मुफ्त Chrome extension और Keywords Everywhere का एक बहुत अच्छा alternative है। यह आपको सीधे गूगल सर्च रिजल्ट में बेहतरीन कीवर्ड मेट्रिक्स दिखाता है।

  • यह आपके कीवर्ड की Search volume और CPC दिखाता है।
  • यह आपको Highly-targeted keyword suggestions प्र्द्दन करता है।
  • टॉप 10 results की बैकलिंक्स संख्या और डोमेन स्कोर दिखाता है।

Keyword Surfer

इस लिस्ट में कीवर्ड सर्फर Keywords Everywhere का एक और बढ़िया विकल्प है। यह 100% मुफ़्त है और आपको सीधे गूगल सर्च रिजल्ट में search volumes देखने की अनुमति देता है।

जब आप अपना कीवर्ड टाइप करते हैं और एंटर दबाते हैं, तो यह आपको search volume, keywords suggestions, related terms, visibility metrics, और on-page data जैसे त्वरित कीवर्ड रिजल्ट दिखाता है।

इसकी मदद से आप ये following मेट्रिक प्राप्त कर सकते है:

  • Search volume 
  • Similar keywords (with volumes और similarity score)
  • Related searches (with volumes)
  • Top-ranking pages के लिए Word count
  • Cost per click (CPC)

WMS Everywhere

यह टूल भी Keywords Everywhere का बहुत अच्छा Alternative है जो आपको गूगल सर्च रिजल्ट के अंदर कीवर्ड रिसर्च डेटा देता है।

यह आपके कीवर्ड रिसर्च के लिए search volume, cost-per-click और related search terms जैसे कीवर्ड मैट्रिक्स प्रदान करता है।

WMS एवरीवन आपको निम्नलिखित फीचर प्रदान करता है:

  • Search volume और CPC
  • आप बिना किसी Restrictions के Unlimited searches कर सकते हैं।
  • आपको right-hand sidebar में keyword suggestions प्रदान करता है।

Keyword Sheeter

Keyword Sheeter कीवर्ड रिसर्च करने के लिए keywords everywhere का एक और अच्छा मुफ्त विकल्प है। इस टूल का उपयोग करके आप अपने कीवर्ड के लिए keyword ideas की एक लंबी लिस्ट प्राप्त कर सकते हैं।

बस अपना कीवर्ड दर्ज करें और “Sheet Keywords” पर हिट करें। यह कीवर्ड आइडिया जनरेट करना शुरू कर देगा।

Keywords Everywhere Alternatives FAQs


Keyword browser extensions vs keyword tools: क्या अंतर है?

गूगल पर कुछ भी खोजते समय कीवर्ड ब्राउज़र एक्सटेंशन आपको संबंधित कीवर्ड खोजने में मदद करते हैं। इसलिए आप गूगल सर्च को छोड़े बिना keyword ideas पा सकते हैं। वे आपको गूगल सर्च में keywords suggestions देते हैं।

जबकि कीवर्ड टूल के लिए, आपको कीवर्ड रिसर्च करने के लिए वेबसाइट पर जाना होगा। हालाँकि, यह ब्राउज़र एक्सटेंशन की तुलना में deeper keyword data प्रदान करता है।

कीवर्ड रिसर्च के लिए मुफ्त ब्राउज़र एक्सटेंशन का उपयोग कैसे करें?

Keyword ideas खोजने के लिए ब्राउज़र एक्सटेंशन बेहद आसान हैं। आपको बस अपना कीवर्ड टाइप करना होगा और एंटर दबाना होगा, यह आपको तत्काल कीवर्ड मेट्रिक्स दिखाएगा जैसे कि search volume, keywords suggestions, related terms आदि।

इसे भी पढ़ें:


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *