18 Ways WordPress Website Blog Ki Loading Speed Kaise Badhaye

Contents

Speed महत्वपूर्ण है। यह एक Google ranking factor है। फास्ट-लोडिंग वेबसाइट SERPs में अच्छी रैंक करती हैं और बेहतर User Experience प्रदान करती है।

क्या आप अपनी वर्डप्रेस ब्लॉग की loading speed को बेहतर करना चाहते हैं?

किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट के लिए loading time बहुत महत्वपूर्ण है। यदि आपकी साइट लोड होने में अधिक समय लेती है, तो विज़िटर तुरंत आपकी साइट से बाहर निकल जाएगा।

इसके अलावा, गूगल page speed को एक ranking factor के रूप में उपयोग करता है अर्थात जो वेबसाइट या ब्लॉग फ़ास्ट लोड होती है वह सर्च रिजल्ट में अच्छी रैंक प्राप्त करती है।

आज इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगा WordPress Website Blog की loading speed कैसे बढ़ाये।

Website Loading Speed क्यों महत्वपूर्ण है?

Website speed किसी भी साइट को सफल बना सकता है या डूबा सकता है। यह आपके ट्रैफिक, Page views, conversions, sale और साइट reputation को बहुत अधिक प्रभावित करता है।

और जैसा कि मैंने पहले ही कहा Page speed एक गूगल रैंकिंग फैक्टर है। गूगल जब किसी पेज को रैंक करता है, तो वह बहुत सारे factors का उपयोग करता है जिसमें से एक Page speed है।

यदि आपकी वेबसाइट fast load होती है, तो सर्च इंजन में टॉप रैंक करेगी। क्योंकि गूगल fast loading site को अधिक पसंद करता है। नतीजतन जब आपकी साइट सर्च इंजन में अच्छी रैंक करेगी, तो जाहिर सी बात है आपकी Website traffic बढ़ेगी।

WordPress वेबसाइट की loading speed ठीक करने से केवल आपकी website traffic और ranking नहीं बढ़ती है बल्कि यह आपके विजिटर को अच्छा user experience प्रदान करता है। एक अच्छा user experience आपके साइट पर विजिटर की संख्या को बढ़ाता है और एक reputed brand बनने में मदद करता है।

Website की Loading Speed Check कैसे करें

आप अपनी website loading speed को चेक करने के लिए Speed checker tools जैसे PageSpeed Insights, Pingdom और GTmetrix टूल उपयोग कर सकते है।

PageSpeed Insights – PageSpeed Insights गूगल द्वारा बनाया गया एक बहुत ही अच्छा speed testing tool है। इसकी मदद से, आप अपनी वेबसाइट की speed चेक कर सकते है और Errors का पता लगा सकता है।

बस आपको Pagespeed insights साईट पर विजिट करना है और अपनी Blog URL दर्ज करके Analyze बटन पर क्लिक करना होगा। यह आपके वेबसाइट को Analyze करने में कुछ समय लेगा और आपको रिजल्ट दिखायेगा।

GTMetrix – GTMetrix भी एक बहुत अच्छा टूल है जो website load time और performance को चेक करने में मदद करता है। यह आपकी Website loading speed को analyzes करता है और उन errors को दिखाता है जिन्हें आपको ठीक करना चाहिए। इसके अलावा यदि आप इसे sing up करते है, तो Server Region के आधार पर भी अपनी वेबसाइट की load time चेक कर सकते है।

Pingdom Tools – GTMetrix की तरह Pingdom भी एक बहुत अच्छा टूल है। बस आपको अपनी URL दर्ज करने की जरूरत है। यह website speed का एक बहुत अच्छा overview देता है। यह आपको यह भी बताता है कि आपके पेज में कौन से Element लोड होने में अधिक समय ले रहे हैं।

KeyCDN Website Speed Test – KeyCDN एक फ्री website speed checker tool है जो यह बताता है कि क्या सुधार करने की आवश्यकता है। आप 14 different locations से अपनी वेबसाइट की स्पीड Analyze कर सकते हैं।

WebPageTest – यह आपको Different locations और different browser से वेबसाइट स्पीड टेस्ट करने की अनुमति देता है।

Sucuri Load Time Tester – Sucuri एक पोपुलर सिक्यूरिटी कंपनी है। साथ ही आप इसके Load Time Tester tool का भी लाभ उठा सकते हैं और यह पता लगा सकते है कि वेबसाइट की लोडिंग स्पीड Slow क्यों है।

WordPress Website किस कारण Slow होती है

जब आप अपनी साइट की speed चेक करते है, तो यह आपको बहुत सारे चीजों को ठीक करने का सुझाव देता है। उनमें से कुछ technical चीजे होती है जो अधिकतर ब्लॉगर को समझ नही आती है।

यहां मैं आपको कुछ कारणों के बारे में बताने वाला हूँ जो आपके वेबसाइट को slow down करते है:

  • Webhosting – यदि आप अपनी साइट के लिए सही होस्ट नही चुनते है, तो यह आपके साइट लोड टाइम को बहुत प्रभावित करती है।
  • Caching – यदि आपकी साइट अच्छे तरीके से cache create नहीं कर पाती है, तो आपकी साइट slow down हो सकती है।
  • Page Size – यह समस्या अधिकतर इमेज के कारण होती है। जब आप अपनी पेज में image optimize किये बिना add करते है, तो आपकी पेज साइज बढ़ जाती है और आपके साइट का slow होने का कारण बनती है।
  • External Script – यह प्रॉब्लम आमतौर से ads, fonts loaders आदि के कारण होती है और आपके साईट परफॉरमेंस को बुरी तरह से प्रभावित करती है।

अब आप अच्छी तरह से समझ गए होंगे किन किन कारण से आपकी वर्डप्रेस साइट slow हो सकती है।

तो अब चलिए अपनी टॉपिक पर आते है WordPress site की loading speed कैसे बढ़ाये…

WordPress Blog की Loading Speed कैसे बढ़ाये

यदि आप अपनी साइट या ब्लॉग पर क्वालिटी कंटेंट पब्लिश करते हैं लेकिन आपकी website loading speed अच्छी नहीं है तो आप गूगल सर्च रिजल्ट में अच्छी रैंक प्राप्त नहीं कर सकते है।

इसलिए यहां मैं आपको कुछ टिप्स बताऊंगा जो आपकी WordPress website को Speed Up करने में मदद करेंगे।

1.सही Web Hosting चुने

वेबसाइट की गति बढ़ाने के लिए यह सबसे महत्वपूर्ण और पहला पहलू है।

ऐसी कई होस्टिंग कंपनियां हैं जो आपकी वर्डप्रेस वेबसाइट को फास्ट लोडिंग प्रदान करने का वादा करती हैं लेकिन उनसे होस्टिंग खरीदने के बाद, आपको लगता है कि उन्होंने आपको धोखा दिया है और आपके होस्टिंग खर्च बर्बाद हो गए हैं।

इसलिए, मैं आपको Bluehost से वेब होस्टिंग खरीदने की सुझाव दूंगा जो कम कीमत पर अच्छी service प्रदान करता है। इसके अलावा, यह एक वर्ष के लिए एक फ्री डोमेन भी देता है और official wordpress.org द्वारा भी recommended है।

इसके अलावा यदि आपको किसी होस्टिंग कम्पनी पर doubt होता है, तो आप होस्टिंग की speed चेक करने के लिए Pickuphost का उपयोग कर सकते है। बस आपको drop-down मेनू से अपनी hosting नाम को सेलेक्ट करना होगा। फिर अपनी server location सेलेक्ट करके Speed test बटन पर क्लिक करें।

How to speed up WordPress site

2. Fast loading Theme का उपयोग करें

यह आपकी WordPress website loading speed को बेहतर करने का दूसरा सबसे महत्वपूर्ण पहलू है। ऐसे कई वर्डप्रेस थीम हैं जो beautiful और impressive होते हैं, लेकिन उनका कोडिंग बहुत खराब होता है और यह आपकी वेबसाइट speed और performance को बुरी तरह से प्रभावित करते है।

इसलिए हमेशा अपनी साइट के लिए एक simple और Well coded थीम सेलेक्ट करें। यहाँ मैंने कुछ बेस्ट थीम को लिस्टेड किया है – WordPress Site Ke Liye 26 Fastest Themes in Hindi

आप Mythemshop, Themeforest और StudioPress से premium themes अपनी साईट पर इंस्टॉल कर सकते हैं जो well coded और speed optimized होते हैं। लेकिन आपकी बजट कम है, तो फ्री थीम जैसे कि GeneratePress या Astra थीम का उपयोग कर सकते है।

3. Unused Media/Theme/Plugin को Delete करें

प्लगइन्स आपकी वर्डप्रेस साइट पर एक App के रूप में काम करते हैं, जो साइट कार्यक्षमता को बढ़ाते है। लेकिन यदि आप अपनी साइट पर अधिक प्लगइन का उपयोग करते हैं तो यह आपकी website speed को बहुत प्रभावित करते है। इसलिए अपनी साइट से Unwanted plugins को डिलीट करें जो useless हैं।

इसके अलावा, unwanted media और inactive themes को भी डिलीट करें जो आपकी साइट पर बेकार हैं क्योंकि unwanted media आपकी वर्डप्रेस साइट पर अतिरिक्त जगह लेते है और आपके Database size को बढ़ाते है।

Inactive plugins और themes आपके साईट के लिए security vulnerabilities भी पैदा कर सकते हैं और आपके वर्डप्रेस साइट performance को भी प्रभावित करते हैं।

4. Compress Images Size

आप आपनी साईट Images को compress करके Page size को काफी हद तक कम कर सकते है जो आपकी साईट को better speed और performance प्रदान करता हैं।

वर्डप्रेस रिपोजिटरी में कई image optimization plugins उपलब्ध हैं, बस आपको उनमें से best plugin चुनना होगा। यहां मैंने कुछ बेहतरीन Image Optimizer plugin की लिस्ट बनाई हैं, जिन्हें आप अपनी वेबसाइट पर उपयोग कर सकते हैं।

जब आप अपनी वेबसाइट पर छवियां अपलोड करते हैं, तो ये प्लगइन्स ऑटोमेटिकली इमेज को compress करके आपकी website loading speed को Improve करते है।

5. Html, CSS and Javascript को Minify करें

आप अपनी साइट से HTML, CSS and Javascript minify करके site performance और loading speed में काफी सुधार कर सकते हैं।

Minification आपके वेब पेज साइज़ को कम करती है और लोड टाइम को बेहतर बनाती है। यहां तक कि Google भी साइट से javascript और CSS files को minify करने के लिए Recommends करता है।

6. GZIP Compression Enable करें

GZIP Compression आपके webpage size को compress करता है ताकि आपकी साइट विज़िटर के डिवाइस में तेज़ी से लोड हो।

आप अपनी वर्डप्रेस साईट की resources को compress करने के लिए WordPress.org से एक अच्छी प्लगइन डाउनलोड कर सकते हैं। यहाँ एक गाइड है – WordPress साइट में GZIP Compression Enable कैसे करें

आप अपनी साइट पर GZIP compression Check करने के लिए GZIP compression tool का उपयोग कर सकते हैं।

7. Content Delivery Networks (CDN) उपयोग करें

Content Delivery Networks यूजर के location के आधार पर content प्रदान करते हैं।

जब आप एक CDN service का उपयोग करते हैं, तो यह आपकी साइट का एक static cache बनाकर अपने सर्वर पर स्टोर करता है और जब कोई यूजर आपकी साइट को विजिट करता है, तो content delivery network उन्हें निकटतम सर्वर पर रीडायरेक्ट करता है।

उदाहरण के लिए, यदि आपका सर्वर India में है और विज़िटर US से आपकी साइट पर विजिट करता है, तो CDN उस विज़िटर को US server से आपकी साईट को विजिट कराएगा।

CDN उपयोग करने के लाभ

  • Speed – जब आप अपनी साइट पर CDN service उपयोग करते हैं, तो आपकी साइट की loading speed काफी हद तक तेज हो जाती है।
  • Crash Resistance – यदि आपकी high traffic blog है तो यह आपकी site को crash होने से बचाता है। जब आपका site पर कोई visitors UK से visit करता है और आपकी site India server पर लोकेट है तो CDN उस visitors को UK के निकटतम server पर redirect कर देता है और आपकी site server पर कम load पड़ता है।
  • Improved User Experience
  • Improvement in SEO – Google ने स्पष्ट रूप से कहा है कि फ़ास्ट load होने वाली साइटें Search Engines में टॉप रैंक प्राप्त करती हैं।

8. PHP 7 में Upgrade करें

PHP 7 भी आपकी web page loading time को ठीक करने में अहम भूमिका निभाती है। साथ ही आपकी साईट को more secure बनाता है। यह कई सुधारों के साथ आता है।

WordPress.org हमेशा users को बेहतर सुरक्षा और परफॉरमेंस के लिए PHP के latest version को उपयोग करने की सलाह देता है। आप वेब होस्टिंग cPanel पर जाकर इसे मिनटों में अपग्रेड कर सकते हैं। यदि आपको PHP 7 में अपग्रेड करने में समस्या होती है, तो आप hosting provider से संपर्क कर सकते हैं।

9. Cache Plugin उपयोग करें

WordPress cache plugins आपकी साइट की static HTML files क्रिएट करते हैं और जब कोई यूजर आपकी साइट पर विजिट करता है, तो यह heavier PHP scripts के बदले static HTML files serve करता है जिससे आपकी साईट फास्ट लोड होती है।

Cache plugin आपको slow loading से छुटकारा पाने और user experience और आपके ब्लॉग की search rankings सुधार करने में मदद करता है।

यदि आप अपने वर्डप्रेस ब्लॉग के लिए Shared hosting का उपयोग करते है, तो मैं आपको WP Super Cache प्लगइन उपयोग करने की सलाह देता हूँ। यह बहुत ही कम configuration के साथ आपे WordPress साईट को Speed up करने में मदद करता है।

10. Database Optimize करें

वर्डप्रेस साइट्स सभी Information को स्टोर करने के लिए डेटाबेस का उपयोग करती हैं। यदि आप समय-समय पर वर्डप्रेस साइट के डेटाबेस को optimize नहीं करते हैं, तो यह आपकी website loading speed को प्रभावित कर सकता है।

डेटाबेस को optimize करने के लिए वर्डप्रेस में बहुत सारे प्लगइन उपलब्ध हैं। मैं अपने ब्लॉग पर डेटाबेस Optimize करने के लिए WP-Optimize या WP Sweep प्लगइन का उपयोग करता हूँ। इसके अलावा, अपने डेटाबेस से Unwanted Table को डिलीट करना न भूलें।

11. LazyLoad Images का उपयोग करें

दुसरे element के तुलना में, image लोड होने में काफी समय लेते है और यदि आप अपने आर्टिकल में बहुत images add करते हैं, तो यह आपके page load time को खराब कर देता है। इस स्थिति में, Lazy load plugin आपकी site performance और web page loading speed को बेहतर बनाने में मदद करता है।

Lazy loading प्लगइन केवल उन छवियों को लोड करती है जो user की स्क्रीन पर दिखाई देती है। सरल शब्दों में, जब कोई यूजर आपकी वेबसाइट पेज को स्क्रॉल करता है, तो आपकी images लोड होती है। यह आपकी website loading speed में सुधार करने के अलावा bandwidth भी save करता है। यहाँ एक गाइड है – WordPress में Images के लिए Lazy Load Enable कैसे करें

12. Hot Linking को Disable करें

Hotlinking एक ऐसी चीज है जो Image compression के बाद भी आपके साईट को slow कर सकता है।

बहुत सारे ब्लॉगर हैं जो Image Hotlinking के बारे में अच्छी तरह से जानते हैं, लेकिन वे परवाह नहीं करते हैं। वे आपकी साइट के Image URL को Copy करके अपनी साईट पर पेस्ट कर देते है।नतीजतन जब कोई विजिटर hotlinked image साईट को ब्राउज करता है, तो ये (hotlinked image) Original server से लोड होती है।

मान लीजिये जब कोई High ट्रैफ़िक साइट आपकी images को hotlinking करती है, तो सभी Image request आपके Server द्वारा Process की जाएगी, जो आपके साईट के Slow Down होने का कारण बन सकती है।

यदि आप अपनी Hotlink image देखना चाहते हैं, तो बस Google search box में टाइप करें,

inurl: yoursite.com -site: yoursite.com

हालंकि यह Command कुछ गलत रिजल्ट भी दिखाएगा, लेकिन ऐसे कई वेबसाइट या ब्लॉग होंगे जिन्होंने आपकी images को hotlink किया होगा। यहाँ एक गाइड है – WordPress Me Image Hotlinking Disable Kaise Kare (4 Easy Methods)

13. Autoptimize प्लगइन का उपयोग करें

Autoptimize को आप Speed booster प्लगइन कह सकते है। आपके वर्डप्रेस साईट की CSS & JS files को minify और combine करके page load speed को बेहतर बनाता है।

यह एक बहुत अच्छी WordPress speed optimization plugin है जो आपके काम को आसान बनाता है और आपके समय को बचाता है। आप अपनी साईट पर इसे कॉन्फ़िगर करने के लिए हमारे इस गाइड को फॉलो कर सकते है – Autoptimize Plugin Settings

14. अपनी WordPress Site को अपडेट रखें

यह बहुत जरूरी है, वर्डप्रेस समय समय पर अपडेट होता रहता है। प्रत्येक अपडेट आपको केवल नया फीचर प्रदान नहीं करता है बल्कि सिक्योरिटी Issue और Bugs को भी फिक्स करता है।

अतः यह बहुत जरूरी है कि आप अपने साइट, प्लगइन और थीम को अपडेट रखें। अगर आप ऐसा नही करते है, तो यह आपके साइट को slow करने और security vulnerable का कारण बन सकता है।

15. Homepage पर Post संख्या को कम करें

यदि आप अपने पोस्ट के लिए high-quality featured images का उपयोग करते है, तो यूजर को आपके होमपेज को लोड होने के लिए बहुत अधिक समय तक इंतजार करना पड़ेगा।

आप देख सकते है, मैं भी अपने ब्लॉग के होमपेज पर 5 पोस्ट रखा हूँ। आप अपनी homepage पर display होने वाली पोस्ट की संख्या को कम करना चाहते है, तो बस आपको Settings >> Reading ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

यहां आपको एक ऑप्शन दिखाई देगा “Blog pages show at most” इसमें आप डिफ़ॉल्ट वैल्यू से कोई भी कम Number बैठा सकते है। मैं आपको होमपेज पर 5 पोस्ट दिखाने की सलाह देता हूं।

How to speed up WordPress site

16. Homepage और Archives पर Excerpts का उपयोग करें

डिफ़ॉल्ट रूप से WordPress होमपेज और archives पेज पर full content दिखाता है। अतः आपकी homepage, categories, tag और अन्य दूसरे archives पेज धीरे धीरे load होते है।

साथ ही यह user experience को भी प्रभावित करता है। यदि आप ऐसा किसी थीम (Default theme) का उपयोग कर रहे है, जो कंटेंट को excerpt में दिखाने की जगह फुल कंटेंट दिखा रही है, तो आप Advanced Excerpt प्लगइन द्वारा इसे आसानी से फिक्स कर सकते है।

17. Ads की संख्या को कम करें

यदि आप अपनी साइट पर बहुत सारे ads लगते है, तो यह आपकी साइट को बहुत बुरी तरह से प्रभावित करेगा। साथ ही यह user experience के हिसाब से भी अच्छा नही है।

मैं यह नही कहता कि आप अपनी साइट पर ads न लागए, उन्हें आप सही जगह पर लागये और अपनी साइट पर अधिक ads serve न करें।

यदि आपकी साइट बहुत सारी कमेंट प्राप्त कर रही है, तो बहुत अच्छी बात है। लेकिन क्या आपको पता है ये आपके साइट performance को प्रभावित करती है।

लेकिन चिंता न करें आप कमेंट को pages में break करके वेबसाइट speed को प्रभावित करने से रोक सकते है। बस आपको अपनी वर्डप्रेस साइट में लॉगिन करना होगा। फिर Settings >> Discussion पर क्लिक करके “Break comments into pages” ऑप्शन को चेक करना होगा। यहाँ एक गाइड है – WordPress Me Comments Ko Paginate Kaise Kare

How to speed up WordPress site

WordPress Website Loading Speed Badhane Ke Liye Best Plugin

यहाँ मैं आपको जो प्लगइन बताऊंगा उन्हें specially website loading speed increase करने के लिए बनाया गया है। इसलिए आप अपनी आवश्यकता के अनुसार इस lsit से प्लगइन चुन सकते है।

W3 Total Cache

WordPress website loading speed badhane ke liye Best Plugin

W3 Total Cache मार्केट में उपलब्ध सबसे पोपुलर caching plugin है। Compression और perfect tuning द्वारा यह आपकी साइट को blazing fast बना सकता है। साथ ही overall site performance को 10x improve करता है।

W3 Total Cache दर्जनों सेटिंग्स के साथ आता है जैसे Page cache, Database Cache, Object caching, Minify Browser cache आदि। यह advanced users के लिए एक बेहतर चॉइस है।

WP Super Cache

Best WordPress Plugins

यह दूसरी सबसे best WordPress cache plugin है जो Shared hosting के लिए perfect choice है।

यह प्लगइन आपके WordPress blog से static HTML files generate करता है और जब कोई visitor आपके साईट पर विजिट करता है, तो यह heavier WordPress PHP scripts की जगह generate की गयी static HTML files को visitors को serve करता है। जिससे आपकी वेबसाइट विजिटर के browser में super fast load होती है। यहाँ गाइड है – WP Super Cache Plugin Settings Kaise Kare (Updated)

WP Fastest Cache

WordPress website loading speed badhane ke liye Best Plugin

WP Fastest Cache भी एक बहुत अच्छी popular WordPress cache plugin है। इसकी setting भी बहुत आसान और fast है। इसमें कई सारे आप्शन मौजूद है जो आपकी website loading speed को super fast करता है।

यह FREE + PREMIUM दोनों version में उपलब्ध है। आप इसके free version का भी उपयोग करके अपनी site की loading speed fast कर सकते है।

Fast Velocity Minify

WordPress website loading speed badhane ke liye Best Plugin

Fast Velocity Minify आपकी वेबसाइट से CSS and JS files को minify करके web page size को कम करता है, जिससे website loading speed बेहतर हो जाती है। यह प्लगइन CSS और Javascript फ़ाइलों को merge करके HTTP requests को भी कम करता है। इसकी default settings अधिकांश साइटों के लिए परफेक्ट काम करती है। यहाँ एक गाइड है – Fast Velocity Minify Settings

Autoptimize

WordPress website loading speed badhane ke liye Best Plugin

Autoptimize pluginका मुख्य लक्ष्य आपकी वेबसाइट CSS & Javascript files को ऑप्टिमाइज़ करके website performance को बेहतर बनाना है। इसके अलावा यह आपके साईट की HTML files को भी ऑप्टिमाइज़ करता है और website loading speed में सुधार करता है।

Remove Query Strings From Static Resources

WordPress website loading speed badhane ke liye Best Plugin

WordPress website loading speed बढाने के लिए यह बहुत आवश्यक है। यदि आप query strings को अपनी साईट से remove नहीं करते है, तो ये caching issues का कारण बन सकते हैं। कुछ proxy caching servers और CDNs आपकी साईट की static assets को query strings के कारण cache नहीं कर पाते है और यह सीधे आपके website loading speed को affect करता है।

WordPress Static Resources से Query Strings remove करने के लिए कई सारे method है। यहाँ एक गाइड है – Remove Query Strings From Static Resources in WordPress in Hindi

WP-Optimize

WordPress website loading speed badhane ke liye Best Plugin

सभी WordPress site databases का उपयोग करती हैं और उसमें सारी information store करती है। इसलिए अपने WordPress site के database को समय समय पर optimize करना बहुत जरूरी है।

आप WP-Optimize प्लगइन द्वारा 1-click के साथ अपनी Site Database को ऑप्टिमाइज़ कर सकते है और unwanted files को removes कर सकते है।

Wp Smush

Best WordPress Plugins for Blogs

यह एक Image optimizer प्लगइन है और WordPress.org में बहुत ही पोपुलर है। जब आप अपनी साईट में images upload करते है, तो यह ऑटोमेटिकली image size को compress कर देता है। जिससे आपकी पजे की साइज़ कम हो जाती है और आपकी ब्लॉग या वेबसाइट पहले की तुलना में फ़ास्ट लोड होती है।

EWWW Image Optimizer

WordPress website loading speed badhane ke liye Best Plugin

WP Smush की तरह EWWW Image Optimizer भी बहुत पोपुलर image optimizer plugin है। इसमें आप compression level भी सेलेक्ट कर सकते है। इसके अलावा आप EWWW Image Optimizer प्लगइन द्वारा आप अपनी upload की गयी images को best file format में convert कर सकते है।

आखरी सोच

यहाँ मैंने आपको website loading speed ठीक करने के लिए बेहतरीन तरीकों के बारे में बताया है। यदि आप इस आर्टिकल को फॉलो करके अपनी WordPress website की speed optimize करते है, तो 100% आपकी Website speed में सुधार आयेगा।

और एक बात बेहतर user experience और सर्च रिजल्ट में अच्छी रैंक प्राप्त करने के लिए आपकी website loading speed 3 सेकंड के भीतर होनी चाहिए। Fast loading website सर्च रिजल्ट में उच्च रैंकिंग प्राप्त करती है।

छोटा सा निवेदन, अगर यह आर्टिकल आपके लिए मददगार साबित हुई है, तो इसे शेयर करना न भूलें!

इसे भी पढ़ें:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *