16 Best Blogging Apps फोन से ब्लॉग चलाने के लिए

ब्लॉगिंग इन दिनों काफी पोपुलर है। यह आपके अनुभवों और प्रतिभाओं को दुनिया के साथ शेयर करने का एक शानदार तरीका है।

यदि आप ब्लॉगिंग के लिए स्मार्टफोन का उपयोग कर रहे हैं और अपने ब्लॉग को मैनेज करने के लिए सबसे अच्छे Blogging Apps की तलाश कर रहे हैं, तो आप बिलकुल सही जगह पर हैं।

हालाँकि, मार्केट में Mobile blogging apps की कमी है। इसलिए यहां मैंने Bloggers के लिए 16 best apps को लिस्टेड किया हैं जो ब्लॉगिंग में मदद कर सकते हैं।

Best Mobile Blogging Apps (हर ब्लॉगर के पास होना चाहिए)


WordPress

वर्डप्रेस इंटरनेट पर सबसे पोपुलर Blogging platforms में से एक है जिसका इस्तेमाल दुनिया भर में लाखों लोग करते हैं। हालांकि, वर्डप्रेस डाउनलोड और उपयोग करने के लिए फ्री है, लेकिन, आपको कुछ पैसे डोमेन नाम ($10 प्रति वर्ष) और वेब होस्ट ($2.80 से शुरू) पर खर्च करने होंगे।

इसे भी पढ़ें:

वर्डप्रेस शानदार डिजाइन, फीचर्स और मेंटेनेंस के साथ आता है। यह आपको अपने ब्लॉग पर पूरा कण्ट्रोल देता है। यदि आप एक प्रोफेशनल ब्लॉग शुरू करना चाहते हैं, तो यह सही प्लेटफार्म है।

यदि आप एक self-hosted WordPress.org प्लेटफ़ॉर्म पर हैं और Jetpack प्लगइन का उपयोग करते हैं तो इसका मोबाइल ऐप आपको कई आवश्यक कार्य करने की अनुमति देता है जैसे कि ब्लॉग पोस्ट creating, editing और publishing करना, कमेंट को मॉडरेट करना, analytics data चेक करना आदि।

डाउनलोड लिंक – WordPress app for Android app

Blogger

ब्लॉगर Google का एक पोपुलर ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म है। यह कुछ ही क्लिक में एक फ्री ब्लॉग शुरू करने की अनुमति देता है। अधिकांश शुरुआती ब्लॉगर जो एक मुफ्त ब्लॉग बनाना चाहते हैं, वे आमतौर पर ब्लॉगर प्लेटफॉर्म के साथ अपने ब्लॉगिंग की शुरुआत करते हैं।

अगर आपके पास ब्लॉगर पर एक ब्लॉग है और आप अपने मोबाइल से अपने ब्लॉग पोस्ट Create करना चाहते हैं, तो आपको इस ऐप को आज़माना चाहिए।

हालाँकि, वर्डप्रेस ऐप की तुलना में इस ऐप की कार्यक्षमता बहुत लिमिटेड है लेकिन आप ब्लॉगर ऐप का उपयोग करके आसानी से अपने मोबाइल से पोस्ट Create या Edit कर सकते हैं।

डाउनलोड लिंक – Blogger Android app

Writer

Writer एक writing application है जो आपके स्मार्टफोन या टैबलेट में distraction-free writing environment प्रदान करता है। यह नोट्स से लेकर आपके फोन या टैबलेट पर एक उपन्यास लिखने तक सब कुछ के लिए एकदम सही है।

डाउनलोड लिंक –  Writer Android app

Google Docs

आप documents create, edit और दुसरो के साथ share करने के लिए Google Docs का उपयोग कर सकते हैं। Docs आपको अनुमति देता है:

  • आप नए documents बना या मौजूदा फ़ाइलों को एडिट कर सकते है।
  • आप ईमेल के माध्यम documents को दुसरो के साथ शेयर कर सकते है।
  • आप जैसे ही कुछ भी टाइप करते हैं, सब कुछ अपने आप Save हो जाता है।
  • आप अपने documents को अन्य डिवाइस से भी access कर सकते है।

डाउनलोड लिंक – Google Docs for Android

Google Analytics

Google Analytics एक मुफ्त website analysis tool है जो Google द्वारा बनाया गया है। यह आपकी Website traffic को ट्रैक और रिपोर्ट करता है (टॉप परफोर्मिंग पेज, total users, sessions, bounce rate, यूजर कहां से आ रहे हैं, कितने नए यूजरऔर returning user हैं, यूजर को क्या पढ़ना पसंद है आदि)

  • आप Real-time में ट्राफिक की निगरानी कर सकते हैं।
  • आप sessions, bounce rates, new users and returning user की जांच कर सकते हैं।
  • आप Date ranges के साथ तुलना कर सकते हैं और segments लागू कर सकते हैं।
  • आपकी वेबसाइट ट्रैफ़िक (मोबाइल, डेस्कटॉप यूजर सहित) Overview देता है।

डाउनलोड लिंक – Google Analytics Android app

Canva

ग्राफिक डिजाइनिंग के लिए Canva मेरे पसंदीदा ऐप्स में से एक है। मैं हमेशा एक छवि बनाने के लिए इस मोबाइल ऐप का उपयोग करता हूं जिससे मेरे लिए आकर्षक चित्र बनाना आसान हो जाता है।

यदि आप भी आकर्षक चित्र बनाना चाहते हैं (ब्लॉग पोस्ट के लिए featured image), तो आपके लिए Canva सही image editing tool है। आप अपने लैपटॉप का उपयोग किए बिना अपने ब्लॉग के लिए शानदार इमेज बना सकते हैं।

  • आप कुछ भी डिजाइन करने के लिए Canva का उपयोग कर सकते हैं (जैसे YouTube वीडियो थंबनेल, इन्फोग्राफिक्स, लोगो, आपके ब्लॉग पोस्ट के लिए featured image आदि)।
  • आप 60,000 से अधिक मुफ्त टेम्पलेट्स प्राप्त सकते हैं।
  • आप फोटो फ़िल्टर, brightness आदि के लिए इसके मुफ्त image editor का उपयोग कर सकते हैं।

डाउनलोड लिंक – Canva app for Android

Buffer

Buffer ब्लॉगर्स और मार्केटर्स के लिए एक बेहद उपयोगी सोशल मीडिया मैनेजिंग ऐप है। यह आपको विभिन्न सोशल नेटवर्क साइटों (Instagram, Facebook, Twitter, Pinterest और LinkedIn) पर अपनी कंटेंट पब्लिश करने की अनुमति देता है।

यदि आप विभिन्न सोशल नेटवर्क पर रीडर के साथ जुड़ना चाहते हैं तो Buffer ऐप सिर्फ आपके लिए है।

  • आप अपने सोशल मीडिया पोस्ट को शेड्यूल कर सकते हैं।
  • आप अपने सोशल मीडिया पोस्ट (clicks, engagement आदि के आधार पर) का analyze कर सकते हैं।
  • इसकी फ्री प्लान के साथ आप 3 सोशल अकाउंट को मैनेज कर सकते हैं और प्रति दिन 10 scheduled posts बना सकते हैं।

डाउनलोड लिंक – Buffer app for Android

Pocket

Pocket, जिसे पहले Read It later के नाम से जाना जाता था। यह उन सभी दिलचस्प चीजों को Save करने का एक शानदार तरीका है जो आपको ऑनलाइन मिलती हैं ताकि आप बाद में (ऑफ़लाइन भी) पढ़ सकें।

यदि आप एक ब्लॉगर हैं और आर्टिकल लिखते समय बहुत अधिक रिसर्च करते हैं … तो आप जो रिसर्च करते हैं उसे भूलना आसान है। इसलिए यदि आपको अपने आर्टिकल के लिए कुछ महत्वपूर्ण लगता है, तो आप बाद में पढ़ने के लिए Pocket app का उपयोग कर सकते हैं।

डाउनलोड लिंक – Pocket app for Android

Evernote

Evernote # 1 नोट लेने वाला ऐप है और लाखों लोगों द्वारा उपयोग किया जा रहा है। आप Evernote के साथ टेक्स्ट, फोटो, स्क्रीनशॉट, इमेज फाइल्स, ऑडियो आदि फॉर्मेट में नोट्स कैप्चर कर सकते हैं।

यह आपके डिवाइस (लैपटॉप, स्मार्टफोन या टैबलेट) में आपके notes को syncs करता है, जिससे आपकी जानकारी हमेशा आपके साथ होती है, जहाँ भी आप जाते हैं।

आप अधिक फीचर प्राप्त करने के लिए प्रीमियम वर्शन में अपग्रेड कर सकते हैं।

डाउनलोड लिंक – Evernote app for Android

Quora

Quora एक question and answer website है जहां यूजर द्वारा प्रश्न पूछे जाते हैं और उनका उत्तर दिया जाता है। इससे आपको अपने ब्लॉग पर ट्रैफ़िक लाने, अपने audience को बढ़ने और अन्य यूजर के साथ जुड़ने में मदद मिलती है।

  • आप प्रश्न पूछ सकते हैं और उत्तर प्राप्त कर सकते हैं।
  • आप अपने खुद के ब्लॉग पोस्ट को लिंक करके उत्तर लिख सकते हैं।
  • आप topics और space का पालन कर सकते हैं।

डाउनलोड लिंक – Quora app for Android

Medium

यह एक online publishing platform है, कोई भी story या blog post लिख और पब्लिश कर सकता है। यदि आप एक ब्लॉगर हैं, तो आप Medium का उपयोग कर सकते हैं। कंटेंट मार्केटिंग के लिए यह सबसे अच्छी जगह है।

आप अपनी कंटेंट को Medium पर इम्पोर्ट कर सकते हैं और अपनी ब्लॉग पर अधिक ट्रैफ़िक ला सकते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि डुप्लिकेट कंटेंट का क्या?

यह import content के नीचे rel = canonical टैग का उपयोग करता हैं जो आपकी कंटेंट को डुप्लिकेट होने से बचता है।

डाउनलोड लिंक – Medium app for Android

Grammarly Keyboard

Grammarly Keyboard सभी ऐप्स को सपोर्ट करता है और आपको अपने मोबाइल डिवाइस में mistake-free content लिखने में मदद करता है। यह सैकड़ों चेक और फीचर प्रदान करता है। 

इसके अलावा, यदि आप एक आवश्यक ईमेल, मेसेज या आवश्यक फेसबुक पोस्ट लिखते है, तो आप पूरे विश्वास के साथ अपने फोन से लिख सकते हैं।

डाउनलोड लिंक – Grammarly Keyboard app for Android

Pixabay

इसमें एक मिलियन से अधिक Royalty free photos, illustrations, vector graphics और हजारों मुफ्त वीडियो क्लिप हैं। और आप उन्हें अपनी कंटेंट में बिना attribution के उपयोग कर सकते है।

डाउनलोड लिंक – Pixabay app for Android

Facebook Pages Manager

फेसबुक पेज मैनेजर फेसबुक का ऑफिसियल ऐप है, जो आपकी पोस्ट कंटेंट, कमेंट और ad campaigns को एक ही जगह पर आसानी से मैनेज करने में आपकी मदद करता है।

डाउनलोड लिंक –  Facebook Pages Manager for Android

LastPass Password Manager

LastPass दुनिया का # 1 पासवर्ड मैनेजर और पासवर्ड जनरेटर ऐप है। अगर आप अपने पासवर्ड को एक जगह स्टोर करने का सबसे अच्छा तरीका ढूंढ रहे हैं, तो LastPass आपके लिए best app है।

LastPass सिक्योर रूप से आपके पासवर्ड को secure vault में स्टोर करता है। आपको बस अपने LastPass master password को याद रखना है, और LastPass लॉगिन को autofill करेगा। तो, यह हर ब्लॉगर के लिए सबसे आवश्यक Mobile blogging apps में से एक है।

डाउनलोड लिंक – LastPass Password Manager for Android

आखरी सोच

ये कुछ Best blogging apps हैं जो आपके काम आ सकते हैं और आपके ब्लॉग को आसानी से मैनेज करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

आपके पसंदीदा Blogging apps कौन से हैं जिनका उपयोग सभी को करना चाहिए? क्या मैंने आपका कोई सबसे अच्छा Mobile blogging apps छोड़ दिया? मुझे कमेंट बॉक्स में बताएं।

छोटा सा निवेदन, अगर यह आर्टिकल आपके लिए मददगार साबित हुई है, तो इसे शेयर करना न भूलें!

इसे भी पढ़ें:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *