टॉप 10 Online Business Ideas 2020 (बहुत ही कम पैसों में कर सकते हो शुरू)

Online Business Idea in Hindi- दोस्तों जैसे -जैसे  इंटरनेट का प्रयोग बढ़ता जा रहा है उसी प्रकार ऑनलाइन तरीके से होने वाले बिज़नेस के तरफ भी अब काफी लोग रूचि लेने लगे हैं। 

ऑनलाइन  तरीके  से  बिज़नेस  करने  का एक जो सबसे बड़ा फायदा तो यही है की आपकी  इसमें  इन्वेस्टमेंट बहुत कम लगती है लेकिन profit  आपका इसमें unlimted  हो सकता है। बर्शते आप थोड़ा स्मार्ट वर्क करें तो।

 अगर आपके मन में बिज़नेस करने का ख्याल है, तो पहला कदम आपका होना चाहिए की आपको क्या बिज़नेस करना है ? ये आपको decide  करना होता है।

और ये सबसे ज्यादा अहम कदम होता है क्योंकि मैंने देखा है  काफी  सारे  लोग यही पर बहुत गलत कदम उठा लेते हैं वो बिना ज्यादा सोचे समझे , या फिर उन्हें जानकारी नहीं होती और वो ऐसा बिज़नेस शुरू कर देते  जिससे उन्हें नुकसान उठाना पड़ता है और फिर बाद में पक्षताते  हैं। 

इसलिए आज के खास पोस्ट में हम आपको टॉप 10 ऑनलाइन बिज़नेस आईडिया बताने वाले हैं जिनकी डिमांड आज भी है  और  आने वाले दिनों में  बहुत ज्यादा होने वाली है और आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट भी करने की जरुरत नहीं है और मुनाफा आपका बहुत होगा। 

टॉप 10 Online Business Ideas 2020 in Hindi बहुत ही कम पैसों में कर सकते हो शुरू


 1 – ब्लॉग्गिंग 

ऑनलाइन बिज़नेस में सबसे पहला और बेस्ट आईडिया है ब्लॉग्गिंग,  क्योंकि  इसमें एक तो आपको कोई ज्यादा खर्चा नहीं आता है बस  आपको डोमेन और होस्टिंग ही लेनी है और शुरू में आप blogger.com और WordPress पर फ्री में भी  ब्लॉग बना सकते हो। 

अगर आपको किसी टॉपिक की अच्छी जानकारी है या फिर आपको वो काफी अच्छा लगता है तो आप पोस्ट के जरिये लिखकर उस टॉपिक को अच्छे तरीके से लोगों को बता सकते हो।

काफी सारे लोग आज इंडिया में ही महीने में लाखों रूपये ब्लॉग्गिंग से कमा रहे हैं। आप अपना ब्लॉग बनाकर उसे प्रमोट करके Google AdSense, एफिलिएट मार्केटिंग या sponsored advertisement  के जरिये पैसा कमा सकते हो। 

2 – यूट्यूब  चैनल 

दूसरा सबसे बढ़िया ऑनलाइन बिज़नेस है यूट्यूब पर अपना खुद का चैनल बनाना। अगर आपके अंदर कोई टेलेंट है जैसे – आप गाना अच्छा गाते हो , डांस  करते  हो , कॉमेडी अच्छा करते हो या फिर किसी टॉपिक के बारे में अच्छे से रिव्यु दे सकते हो आदि जो भी आपके अंदर खास चीज़ है आप उस पर अपना एक यूट्यूब चैनल बना सकते हो और वहां पर वीडियो अपलोड कर सकते हो।

अमित  बढ़ाना , भुवन बाम आदि।  इनको तो आप जानते ही होंगे ये सब यूट्यूब से ही अपनी ज़िन्दगी में पैसा कमाते हैं वो भी कम नहीं लाखो रूपये महीने के जबकि इनका कॉस्ट कोई ज्यादा नहीं आता 

यूट्यूब पर भी आप Google AdSense, sponsored  और एफिलिएट मार्केटिंग के जरिये पैसा कमा सकते हो। 

3 – एफिलिएट मार्केटिंग 

ये भी बहुत ही बढ़िया तरीका है ऑनलाइन बिज़नेस करने का Affiliate Marketing, अगर आम भाषा में ऐसे समझे तो – कई ऐसी बड़ी कंपनी होती हैं जैसे अमेज़न ,फ्लिपकार्ट  आदि ये क्या करती है अपने प्रोडक्ट को sell करने के लिए एक प्रोग्राम चलाते हैं।

जिनको वो लोग ज्वाइन कर सकते हैं जिनके पास अपनी  वेबसाइट या ब्लॉग है जहाँ से उनको प्रोडक्ट के इमेज ,बैनर कोड मिलते हैं जिन्हे उन लोगों को अपने वेबसाइट पर ब्लॉग पर लगाना होता है। 

अब जो विजिटर उनके वेबसाइट पर आते हैं अगर उनमे से कोई उन प्रोडक्ट या इमेज बैनर पर क्लिक करके अमेज़न ,फ्लिपकर्ट आदि किसी भी वेबसाइट पर जाकर  प्रोडक्ट को purchase कर लेते है तो जिसकी वेबसाइट से विजिटर आये थे उसे कमीशन मिलता है।

4 –  ई -कॉमर्स  वेबसाइट  

आप खुद की ही कोई E -कॉमर्स वेबसाइट बना सकते हो और प्रोडक्ट ऑनलाइन बेच सकते हो।

अब आप ये सोच रहे होंगे की प्रोडक्ट कहाँ से आएंगे इसमें तो बहुत पैसे लगते हैं जी नहीं आपको क्या लगता है अमेज़न ,फ्लिपकार्ट अदि जितनी भी साइट्स हैं ये सब अपना खुद का प्रोडक्ट sell करती हैं नहीं ये अलग -अलग सेलर्स के प्रोडक्ट होते हैं। 

अमेज़न ,फ्लिपकार्ट तो बस  एक प्लेटफार्म है जिनके जरिये वो अपने कस्टमर पर तक पहुंच रहे हैं जब उनका प्रोडक्ट बिकता है तो वो कुछ कमिशन इन साइट्स  को देते हैं यही आप भी कर सकते हो आपको बस  वेबसाइट बनानी है और उसे प्रमोट करना है।

5 – ऑनलाइन कोर्स

अब लोग ऑनलाइन कोर्स करने में भी काफी रूचि लेते हैं तो  अगर आप किसी भी क्षेत्र में अच्छी जानकारी रखते हो जैसे  कि – लॉ, फाइनेंस, वेबसाइट डेवलपमेंट, मोबाइल ऐप डेवलपमेंट आदि तो काफी सारे ऑनलाइन प्लेटफार्म हैं जैसे Udemy,unaacdemy  जहाँ पर जाकर आप अपने अपना कोर्स चला सकते हो।  इसमें भी काफी अच्छी आपकी इनकम हो सकती है।

6 – डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी 

अब हर कोई बिज़नेस करने वाले लोग अपने बिज़नेस का प्रमोशन ऑनलाइन तरीके से  करने जा रहे हैं क्योंकि उनके ग्राहक अब इंटरनेट पर ज्यादा रहते हैं। 

ऐसे में वो लोग एक ऐसी बढ़िया आर्गेनाइजेशन की तलाश में  रहते हैं जो उनके बिज़नेस  को ऑनलाइन प्रमोट कर सके तो अगर आपको  वेबसाइट क्रिएशन ,SEO ,PPC ,SMM इनकी अच्छी जानकरी है तो आप अपना खुद का डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी बना सकते हो और प्रोजेक्ट ले  सकते हो। 

7- Mobile App

आजकल हर कोई  स्मार्टफ़ोन चलाते  हैं और उसमे तरह -तरह की apps जैसे म्यूजिक ,गेमिंग आदि का  खूब इस्तेमाल करते हैं। 

तो अगर आपको app बनाना आता है तो आप किसी टॉपिक के ऊपर कोई बढ़िया ऐप  बना सकते हो और  फिर  Google AdSense से  approve कराके ad के जरिये पैसे कमा  सकते  हो।

8 – फ्रीलांस

आज के टाइम में काफी सारे वो लोग जो अपना कुछ छोटा बिज़नेस करते हैं या फिर medium लेवल के बिज़नेस वाले लोग भी अपना काम किसी एजेंसी से करवाने के बजाय किसी इंडिविजुअल फ्रीलांसर से करवाना पसंद करते हैं। 

जैसे – कंटेंट राइटिंग, वेबसाइट डेवलपमेंट, डाटा एंट्री आदि। तो आप भी फ्रीलान्स प्रोजेक्ट freelance.com ,upwork ऐसे साइट्स से ले सकते हो और अच्छी कमाई कर सकते हो।

9 – ऑनलाइन सामान बेचना 

जैसे  की मैंने आपको ऊपर बताया ही है की जितनी भी आजकल ई -कॉमर्स  साइट्स हैं वो अपना खुद का कोई प्रोडक्ट नहीं बेचते बल्कि अलग – अलग सेलर्स होते हैं जो उनके जरिये अपने प्रोडक्ट बेचते हैं तो आप भी अपना कोई  प्रोडक्ट इन साइट्स के जरिये  बेच सकते हो। 

काफी  सारे लोग पर्सनल लेवल पर भी  ऑनलाइन प्रोडक्ट sell करके  काफी अच्छा पैसा कमा रहे हैं।

10 – Sell Your E-book

अगर आपको किसी फील्ड की अच्छी जानकरी है जैसे की – फाइनेंस, एजुकेशन और बिज़नेस आदि तो आप अपना एक e -book बनाकर अमेज़न की साइट पर बेच सकते हो। इससे भी आप अच्छा पैसा कमा सकते हो।

आखरी सोच

मुझे आशा है की आपको इस पोस्ट को पढ़ने  के बाद  टॉप 10 ऑनलाइन बिज़नेस  आईडिया के बारे में पता लग गया होगा। 

अगर आपका कोई सुझाव या  सवाल हमारे इस  पोस्ट के बारे है तो आप हमे कमेंट करके बता  हैं।

इसे भी पढ़ें:


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *